विशेष

हिमालय की चट्टानों में एक ऐसा राज़ छुपा है जो आपका जीवन बदल सकता है

औषधि शिलाजीत – हर इंसान चाहता है कि वो ताउम्र जवां बना रहे.

उसकी शक्ति और खूबसूरती कभी कम न हो, लेकिन इस धरती पर जन्म लेने वाला हर प्राणी एक न एक दिन इस दुनिया को छोड़कर यहाँ से रुखसत हो ही जाता है. इतना ज़रूर है कि आप चाहें तो बाकी लोगों की अपेक्षा लम्बे समय तक जीवित रह सकते हैं और खूबसूरत और शक्तिशाली भी. इसका उपाय है.

इसे पाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि ये आसानी से नहीं मिलती.

हिमालय की चोटी को देखकर दुनिया खुश होती है और इसपर फतह पाना ही पर्वतारोहियों का सपना होता है. वो चाहते हैं कि इस ऊँची चोटी पर चढ़ाई करके वो इसका सर झुका दें. ऐसा करते भी हैं लोग. अब लोग इसे अपना पेशा बना लिए हैं. हिमालय की चोटी पर चढ़ना बहुत से लोगों का सपना हो गया है, लेकिन क्या कभी अपने इसकी चट्टानों में देखना चाहा. शायद नहीं.

हिमालय अपने गर्भ में कई राज़ लिए हुए है. कुछ ऐसे रज भी हैं, जिनकी जानकारी होने के बाद आप उसे अपने फायदे के लिए यूज़ कर सकते हैं. आखिर क्या है वो? ऐसी कौन सी चीज़ है जो हिमालय की तराई में है और आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है.

ये चीज़ बड़ी ही फायदे वाली है. इसे पाकर इंसान दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान हो सकता है.

हिमालय और उसके जैसे अन्य पहाड़ों पर ये चीज़ पायी जाती है. इसे निकालना बहुत मुश्किल होता है. इसे पाकर लोग महंगे दामों पर बाज़ार में बेचते हैं, लेकिन उसका असली फॉर्म वो नहीं होता. इस चीज़ का नाम है औषधि शिलाजीत. सदियों से, आयुर्वेदिक दवाओं के चिकित्सकों ने ऊर्जा को बढ़ावा देने और बॉडी को एनर्जी देने के लिए उपयोग किया जाता है. शरीर के भीतर मिटोकोंड्रिया के कार्य को बढ़ाकर यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. यह जड़ी बूटी शरीर को मजबूत एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ पुनर्जीवित करती है. ये पहाड़ों की चट्टानों में पाया जाता है. औषधि शिलाजीत ने सिध्द किया है कि ये सभी बीमारियों को ख़त्म कर सकता है.

आमतौर पर लोग ये सोचते हैं कि औषधि शिलाजीत सिर्फ सेक्स सम्बन्धी परेशानी को ही दूर करता है, लेकिन असल में इसके इतने फायदे होते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते. ये रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़कर, यह रसायनों और अन्य खतरनाक एजेंटों की वजह से होने वाले शरीर के आंतरिक नुकसान की मरम्मत करके फिर से आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है.

इतना ही नहीं ये आपको खूबसूरती भी देता है. ये हर मर्ज़ की दवा है, लेकिन इसे पाना बहुत मुश्किल है.

लंबी उम्र और कई अन्य बीमारियों के लिए हजारों वर्षों से उपयोग किया जा रहा है. भारत में इसे विशेष दर्जा प्राप्त है. विदेश में भी इसका निर्यात किया जाता है. औषधि शिलाजीत एक काले-भूरे रंग का चारकोल होता है. हिमालय पर्वतों में दरारें से गर्मियों में तापमान बढ़ने पर बाहर निकल जाता है. इस मौके पर लोग इसको लेते हैं और फिर इसका तरह तरह से उपयोग करते हैं.

अगर आप भी अपनी बीमारियों की दवा करते करते थक गए हैं तो औषधि शिलाजीत का उपयोग करें. सिर्फ पहाड़ों की चोटियों पर चढ़ने से कुछ नहीं मिलेगा. कुछ हासिल करना सीखिए और उनके इस चीज़ का फायदा उठाइये.

Shweta Singh

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago