ENG | HINDI

इस युवक को 42 शौचालय में शोच करने जाना पड़ता है, वजह जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

शौचालय फ्रॉड

शौचालय फ्रॉड – शौचालय हर व्यक्ति की पहली ज़रूरत होता है।

जी हां, इसे इंसान की मूल ज़रूरतों में शुमार करना गलत नहीं होगा। शौचालय को इंसान की मूलभूल आवश्यकता मानते हुए और इसकी ज़रूरत को समझते हुए सरकार भी इस दिशा में कईं कदम उठा रही है और हर घर में शौचालय बनवाने पर ज़ोर दे रही है जो कि सही भी है।

क्योकि शौचालय हर मनुष्य की पहली जरूरत है। इस मुद्दे पर लोगों के बीच जानकारियां फैलाने ते लिए कईं फिल्में भी बनी हैं और अब लोग भई इस विषय पर जागृत हो रहे हैं। अब लोग ये समझने लगे हैं कि हर घर में कम से कम एक शौचालय तो होना ही चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक व्यक्ति को घर में कितने शौचालय चाहिए, आपका जवाब एक या दो ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक व्यक्ति ने अपने घर में 42 शौचालय बनवाए हैं। आपके लिए इस बात पर यकीन करना भले ही मुश्किल हो लेकिन ये बत एकदम सच है।

शौचालय फ्रॉड

ये मामला बिहार के एक शख्स का है जिसने सरकार से 42  शौचालयों के लिए अनुमति ले ली है।

चलिए आपको बताते हैं शौचालय फ्रॉड – इस शख्स के ऐसा करने की वजह क्या है और पूरा मामला क्या है ?

दरअसल ये पूरा मामला है विष्णुपुर गांव के एक युवक का जिसने 42 अलग-अलग आईडी के ज़रिए सरकार से शौचायल बनवाने की अनुमति ली औऱ सारी प्रक्रिया को भी बड़े ही अजीब ढंग से पूरा करवाया। दरअसल मिली जानकारी के मुताबिक, इस व्यक्ति ने इस काम के लिए 3 लाख 49 हर 600 रुपए निवेश किए हैं और फिर वहीं दूसरे व्यक्ति के नाम पर उसने 10 बार में 91 हजार 200 रुपए निकासी किए। ये काम उसने फरवरी,2015 से जून,2015 के बीच किया।

ये मामला काफी पुराना हो चुका है औऱ अब सरकार औऱ सरकारी विभाग से इस मामले में जवाब तलब किए जाने पर वो चुप्पी साधे हुए हैं। जहां एक तरफ ग्रामीण विकास के कुछ लोग इसे सॉफ्टवेयर की गलती बता रहे हैं जिससे कि एक ही व्यक्ति के नाम पर अलग-अलग ID नंबर बन चुके हैं, तो वही दूसरी तरफ कुछ लोगों के पास इस गड़बड़ का कोई जवाब ही नहीं है।

दरअसल भारतीय सरकार ने 2014 और 15 के दरमियान बड़े पैमाने पर शौचालयों का निर्माण करवाया था जिसके बाद इस तरह के कईं चौंका देने वाले कांड सामने आए थे, किसी ने सरकारी पैसे का दुरूपयोग किया तो कही जन सामान्य को मिलने वाली सुविधाएं उन तक पहुंची ही नहीं।

खैर,ये पूरा मामला बहुत ही निंदनीय है। आवश्यकता है कि इसकी सही तरह से जांच हो और पता लगाया जाए कि ऐसा क्‍यों है।

ये था शौचालय फ्रॉड – आजकल देश और दुनिया में बहुत कुछ अजीब चल रहा है और ये घटना भी उनमें से ही एक है। कहीं कोई लड़की दिल तोड़ने पर लड़के के घर के बाहर शराब पीकर डीजे पर डांस करने लगती है तो कहीं ऊपरए बताई गई बात जैसी घटना हो जाती है। लोग भी पता नहीं आजकल क्‍या-क्‍या करने लगे हैं।