ENG | HINDI

बेहद अजीब हैं इन देशों के सेक्स संबंधी कानून !

सेक्स संबंधी कानून

सेक्स संबंधी कानून – हर देश का इतिहास और संस्‍कृति अलग-अलग होती है। इसी तरह हर देश में कानून व्‍यवस्‍था भी अलग है। सेक्‍स की बात करें तो इसे लेकर भी देशों में कानून बने हैं जोकि काफी दिलचस्‍प  हैं।

जाहिर सी बात है कि सभी देशों में अलग-अलग कानून बने होंगें। किसी देश में खुले में संबंध बनान मान्‍य है तो कहीं इसे अपराध की श्रेणी में रखा गया है।

आइए जानते हैं अलग-अलग देशों के अजीबोगरीब सेक्स संबंधी कानून के बारे में …

सेक्स संबंधी कानून –

स्‍पेन में बीच पर सेक्‍स करने की मनाही है। अगर कोई यहां ऐसा करते हुए पाया गया तो उसे जेल जाना पड़ सकता है। साथ ही दंड के रूप में लगभग 75 हज़ार डॉलर यानि 47 लाख रुपए चुकाने पड़ सकते हैं।

अमेरिका के ओरिगन शहर में सेक्‍स के दौरान पुरुष अपनी महिला पार्टनर को अपशब्‍द नहीं कह सकते हैं। वहीं इंडोनेशिया में मास्‍टरबेट करने वाले लोगों को फौरन मौत की सज़ा दे दी जाती है। ये वाकई में काफी अजीबोगरीब और सख्‍त कानून है।

मिनिसोटा में पति अपनी पत्‍नी को उस वक्‍त प्‍यार नहीं कर सकता है जब उसके मुंह से प्‍याज़ और लहसुन की बदबू आ रही हो। ऐसा करना यहां पर अपराध माना जाता है।

ओहियो शहर में किसी पुरुष की तस्‍वीर के सामने महिला का कपड़े उतारना भी अवैध माना जाता है। ऐसा करने परे जेल और जुर्माना दोनों भरना पड़ता है।

ऐरिजोना के कोर्ट के अनुसार ब्रेस्‍ट को प्राइवेट पार्ट की श्रेणी में नहीं रखा गया है। वहीं हांगकांग में अगर कोई पति अपनी पत्‍नी को धोखा देता है तो पत्‍नी उसका जान से मारने का हक रखती है लेकिन सिर्फ अपने हाथों से। इसके लिए वो किसी हथियार का प्रयोग नहीं कर सकती है।

हंगरी और बुडापेस्‍ट में रोशनी में सेक्‍स करने की इजाजत नहीं है। इन देशों में बत्ती बुझाकर ही सेक्‍स कर सकते हैं।

ये थे सेक्स संबंधी कानून – ये तो थी सेक्‍स की बातें, अब हम आपको ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जहां रहने वाले लोग सबसे ज्‍यादा पढ़ाई करते हैं।

पूरी दुनिया में सिंगापुर के लोग सबसे ज्‍यादा शिक्षित हैं। यहां पर शिक्षा का स्‍तर सबसे ऊंचा और बेहतरीन है। इस रिपोर्ट में सिंगापुर ने 6.3 स्‍कोर किया है और ये देश गणित और विज्ञान जैसे विषयों में दुनिया में सबसे बेहतरीन शिक्षा पद्धति के लिए मशहूर है।

इसके बाद नाम आता है फिनलैंड का। इस देश में हर टीचर देश के टॉप 10 ग्रेजुएट्स में से ही चुना जाता है। यहां पर टीचर को पोस्‍ट ग्रेजुएट होना भी जरूरी है। इस देश का स्‍कोर 6.2 है।

नीदरलैंड का हर तीसरा डच नागरिक यूनिवर्सिटी डिग्री होल्‍डर होता है। नीदरलैंड की शिक्षा का स्‍तर इतना ऊंचा होना स्‍वाभाविक है। इस देश का स्‍कोर 6.1 है और यहां की सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रयास किए जाते हैं।

स्विट्जरलैंड को पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा रोमांटिक देश के तौर पर जाना जाता है। पढ़ाई के मामले में भी ये देश बहुत आगे है। इस देश का स्‍कोर 6.0 रहा है और यहां की कुल जनसंख्‍या में 25-64 साल के लगभग 86 प्रतिशत लोग शिक्षित हैं। इसके अलावा यहां पर हर छात्र प्रतिवर्ष 17000 डॉलर खर्च करता है।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
मज़ेदार