ENG | HINDI

इस शहर में खुलेआम चल रहा है ‘रेंट फाॅर सेक्स’ का धंधा !

रेंट फॉर सेक्स

रेंट फॉर सेक्स – आपने अलग अलग तरह के विज्ञापन देखें होंगे, जिनमें से कई विज्ञापन किरायेदारों के लिए भी होते हैं ।

इन विज्ञापनों में साफ साफ लैंडलार्ड की तरफ से  कमरे का किराया कमरे के साथ मिलने वाली सुविधाएं कमरे की पूरी जानकारी दी जाती हैं ।  लेकिन आपने कभी ऐसे विज्ञापन नहीं देखे होंगे जिन में किराए के मकान के बदले सेक्स की मांग की जाती हो ।

लंदन में इन दिनों इस तरह के विज्ञापन काफी प्रचलित हो रहे हैं । जिन में एडल्ड इंटरटेनमेंट के बदले मुफ्त में रहने की जगह देने का वादा किया जाता है और कई मजबूर लोग इसका शिकार होकर अपनी जिंदगी बर्बाद कर लेते हैं ।

रेंट फॉर सेक्स

मशहूर न्यूजपेपर बीबीसी की पड़ताल के अनुसार इस तरह के विज्ञापन देने वाले लोगों में ज्यादातर वो लोग होते हैं, जो अकेले रहते हैं ।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार लंदन में रेंट फॉर सेक्स का रैकेट बड़ी तेजी से फैल रहा है । जिसमें मकान मालिक किरायेदारों से मुफ्त में रहने के बदले सेक्स की मांग करता हैं । यकीन करना मुश्किल होता है । लेकिन लंदन के बड़े छोटे शहरों में ये रैकेट किसी बिजनेस की तरह फैल रहा है और रेंट फॉर सेक्स की डिमांड करने वाले ज्यादातर मकान मालिक इसे गलत तक नहीं मानते । उनके अनुसार उनके लिए ये एक बिजनेस ट्रांजैकशन की तरह है । जिनके पास जगह और पैसा भी । ऐसे लोग मजबूर और आवास के लिए भटक रहे लोगों को फायदा उठाते हैं  और हैरानी की बात ये हैं कि इसमें हर प्रोफेशन ,हर उम्र के लोग शामिल है । जो अपनी गंदी नयीत के चलते इस तरह की पेशकश करते हैं । आनलाइन वेबसाइट के जरिए दिए गए ये विज्ञापन दिए जाते हैं, जिनमें मकान मालिक का नंबर तक मौजूद होता है ।

रेंट फॉर सेक्स

रिपोर्ट के मुताबिक आवास ढूंढने वाली अगर लड़की होती है तो मकान मालिक उसे उसकी ब्रा का साइज और दूसरी प्राइवेट बातें पूछता है । और रेंट फॉर सेक्स के लिए न मानने पर उसे उसके लिए मनाने की कोशिश करता है और ऐसा करते हुए उन्हें किसी तरह की बेशर्मी तक महसूस नहीं होती ।  हालांकि खुले तौर पर इस तरह के रैकेट को चलाना कहीं कही वेश्यावृत्ति को बढ़ावा दे रहा है ।

आपको बता दें इस तरह के सेक्स अपराध के लिए इग्लैंड की कानून प्रणाली  में 7 साल की सजा का प्रवाधान है ।

लंदन में गरीबी और किरायेदारों के संगठन की अधिकारी ऐलन मोरान के अनुसार इन अपराधों के बढ़ने के पीछे कहीं न कही कानून लागू करने वाली एजेंसियों की  नजरअदांजगी जिम्मेदार है । ऐलन मोरान रेंट फॉर सेक्स रैकेट के खिलाफ अभियान चला रही है । ताकि इस तरह की पेशकश करने वाले मकानमालिकों को कड़ी से कड़ी सजा दिला सकें । और सरकार रेंट फॉर सेक्स का कानून अपराध करार करें । क्योंकि ऐसे विज्ञापनों के चलते अब तक लंदन में कई बेघर लोग इस रैकेट का शिकार हो चुके हैं । या इस अपराध की चपेट में हैं ।

Article Categories:
विशेष