ENG | HINDI

अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं एसबीआई का एटीएम कार्ड तो ये खबर ज़रूर पढ़ें

एसबीआई का एटीएम कार्ड

एसबीआई का एटीएम कार्ड – देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई के ग्राहकों के लिए बेहद अहम खबर है, बैंकिंग सिस्टम में सुधार के लिए एसबीआई ने पुराने एटीएम कार्ड को बंद करने का फैसला किया है.

तो आपके पास भी यदि एसबीआई का एटीएम हैं तो अपने ब्रांच से तुरंत संपर्क करें.

एसबीआई का एटीएम कार्ड – बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे. एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ये जानकारी देते हुए लिखा, ‘आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें.’

बैंक की तरफ से ट्विटर पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह से सेफ होगा और इसके लिए आपको कोई भुगतान भी नहीं करना होगा. जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है वह इसे ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर 2018 तक बदल सकते हैं.

ध्यान रखिए यदि आपने 31 दिसंबर 2018 तक अपना कार्ड नहीं बदलवाया तो इसके बाद आप पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे.

31 दिसंबर के बाद एसबीआई के पुराने एटीएम कार्ड से कोई ट्रांजेक्शन नहीं होगा. हाल ही में 6 बैंकों के मर्ज होने के बाद एसबीआई के ग्राहकों की संख्या 32 करोड़ हो गई है.

ऐसे में करोड़ों लोगों को अपने पुराने एसबीआई का एटीएम कार्ड की जगह नए कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा. नए ईएमवी चिप डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या अपनी होम ब्रांच में जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं. एसबीआई की तरफ से यह भी बताया गया कि पुराने ATM कार्ड बदलकर नए EVM चिप वाला डेबिट कार्ड देने के लिए बैंक किसी तरह की फीस नहीं लेगी. आपको बता दें कि एसबीआई ने फरवरी 2017 से पुराने कार्ड बंद कर दिए हैं. 31 दिसंबर 2018 से बैंक की तरफ से इन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है.

इस वजह से बंद किया कार्ड

पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड और एटीएम के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है. यह पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है. ATM में इसे स्वैप करने के बाद आप चार डिजिट वाला पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं. अब इस काली पट्टी की जगह EVM चिप वाले कार्ड में चिप लगी होगी. जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी.

एसबीआई का एटीएम कार्ड – तो अब आप भी जल्दी से अपना कार्ड बदलवा लें और ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.