ENG | HINDI

सुबह उठते ही पानी नहीं शराब से कुल्ला करता था ये हीरो

कई साल जेल में बिताने चुके अभिनेता संजय दत्त अब अपने करियर में बिज़ी हैं, संजय दत्त बॉलीवुड की बहुत बड़े खानदान से ताल्लुक रखते हैं, उनकी पित सुनील दत्त मशहूर अभिनेता थे और उनकी मां नर्गिस दत्त बेहतरीन अभिनेत्रीं.

ऐसे माता-पिता की संतान होने के बाद भी संजय ड्रग्स के शिकार हो गए.

उनके नशे की लत ने न सिर्फ उनका करियर, बल्कि पूरी ज़िंदगी तहस-नहस कर दी. संजय को शराब और ड्रग्स की इतनी लत लग चुकी थी कि वो एक दिन भी इनके बिना नहीं रह पाते थे. कहा जाता है कि सुबह उठकर लोग तो पानी से कुल्ला करते हैं, मगर संजू बाबा शराब से कुल्ला करते थे.

अपने नशे की लत पर वह कई बार खुलकर बोलते नजर आए हैं लेकिन हाल ही में मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट ने संजय दत्त के नशे की लत पर बात की है. महेश भट्ट ने बताया है कि संजय दत्त सुबह उठते ही हेरोइन के बारे में सोचते थे और शराब से कुल्ला करते थे. महेश भट्ट ने यह बात रेडियो शो ‘भट्ट नेचुरली’ के दौरान कही है.

अभिनेता संजय दत्त

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट का कहना है कि अभिनेता संजय दत्त के लिए हीरोइन की लत से उबरना बेहद मुश्किल था. उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए बताता कि, ‘संजय दत्त के लिए नशे की लत से निपटना बेहद मुश्किल था. एक समय ऐसा था जब वह सुबह उठते ही सबसे पहले हीरोइन के बारे में सोचते थे.

महेश भट्ट अभिनेता संजय दत्त के साथ कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. इनमें कब्जा, दुश्मन और सड़क जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं. इसके अलावा एक इंटरव्यू के दौरान पूजा भट्ट ने बताया कि अब वो फिल्म सड़क की सीक्वल सड़क 2 पर काम कर रही हैं. यह एक कमर्शियल फिल्म है जिसमें जिसमें संजय दत्त के वास्तविक और वर्तमान समय को दिखाया जाएगा.

अभिनेता संजय दत्त

वहीं अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक काफी समय से चर्चा का विषय बनी हुई है. संजय दत्त की बायोपिक को विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी की हिट जोड़ी बना रही है. फिल्म में संजय दत्त की भूमिका रणबीर कपूर निभा रहे हैं. संजू बाबा के किरदार में ढलने के लिए रणबीर काफी मेहनत कर रहे हैं और फिल्म में उनका लुक संजय दत्त से काफी मिलता-जुलता है. इस फिल्म में परेश रावल सुनील दत्त और मनीषा कोइराला नर्गिस दत्त की भूमिका में नज़र आएंगी. मनीषा लंबे समय बात किसी फिल्म में दिखेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह फिल्म 29 जून को रिलीज होगी. हालांकि इससे पहले फिल्म की रिलीज डेट 30 मार्च बताई जा रही थी.

नशे की लत की वजह से ही वो जेल भी जा चुके हैं, इसी लत के कारण उनका अंडरवर्ल्ड से जुड़ाव हुआ और हथियार रखने के मामले में उन्हें जेल हुए. सुनील दत्त की छवि जहां हमेशा एक अच्छे और ईमानदार इंसान की रही, वहीं बेटे संजय दत्त ने पिता का नाम बदनाम कर दिया. मगर कहते है न वक़्त सबको सब कुछ सिखा देता है.

अभिनेता संजय दत्त ने अपने बुरे दौर से सबक सीखा और अब वो अपनी पत्नी मान्यता और बच्चों के साथ खुश हैं.