ENG | HINDI

अरब सागर में जाकर गिरा था इस भारतीय खिलाड़ी का छक्का

संदीप पाटिल

संदीप पाटिल – आज तक भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बड़ा एक बल्‍लेबाज़ और खिलाड़ी आए हैं। सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, एमएस धोनी, विराट कोहली के अलावा और भी ऐसे कई धुरंधर हें जिन्‍होंने क्रिकेट की दुनिया में अपने दमदार परफॉर्मेंस से तहलका मचा दिया।

भले ही ये सारे क्रिकेटर्स बहुत अच्‍छा प्रदर्शन करते हों लेकिन आज तक कोई भी क्रिकेटर संदीप पाटिल जैसा नहीं आया है। संदीप पाटिल वो खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने एक ही सीज़न में 102 छक्‍के जड़ दिए थे।

मुंबई में हुआ था जन्‍म

इंडियन क्रिकेट टीम के इस दमदार बल्‍लेबाज़ का जन्‍म 18 अगस्‍त, 1956 में हुआ था। आज शायद आप इन्‍हें पहचानने से इनकार कर दें लेकिन एक समय पर क्रिकेट जगत में इनका बड़ा नाम हुआ करता था। मुंबई की मरीन ड्राइव के पास पारसी जिमखाना मैदान में संदीप पाटिल ने ऐसा छक्‍का लगाया था कि वो सीधे जाकर अरब सागर में गिरा था।

टॉप गेंदबाजों को धूल चटा दी

संदीप पाटिल उन आक्रामक बल्‍लेबालों में से एक थे जिन्‍होंने अपने समय के टॉप गेंदबाजों को धूल चटा दी थी। इनमें से एक बॉब विलिस भी थे। संदीप ने इनके एक ओवर में लगातार 6 छक्‍के लगाए थे। लगातार 6 छक्‍के जड़ने का कारनामा संदीप ने वनडे मैच में नहीं बल्कि टेस्‍ट मैच में किया था।

नेशनल लेवल के बैडमिंटन प्‍लेयर भी हैं

संदीप पाटिल ना सिर्फ क्रिकेट की दुनिया के सरताज रह चुके हैं बल्कि वो क्रिकेट में आने से पहले नेशनल लेवल के बैडमिंटन प्‍लेयर और अेनिस और फुटबॉल के भी अच्‍छे खिलाड़ी हुआ करते थे। ये सब जानकर तो ऐसा लगता है जैसे कि संदीप पाटिल खेलने के लिए ही पैदा हुए थे। संदीप के पिता अपने दौर में फर्स्‍ट क्‍लास के क्रिकेटर हुआ करते थे और इसी वजह से संदीप का ध्‍यान और रूचि क्रिकेट में ज्‍यादा रही।

सन् 1983 में इंडियन टीम को वर्ल्‍ड कप जिताने में भी संदीप पाटिल टीम में शामिल थे। इस वर्ल्‍ड कप में संदीप ने इंग्‍लैंड के खिलाफ सेफीफाइनल मुकाबले में 32 गेंदों पर 51 रन बनाए थे। उस समय की धीमी गति की बल्‍लेबाजी को देखते हुए पाटिल की वो पारी आज के समय की टी 20 पारियों से भी कुछ ज्‍यादा तेज थी।

इंडियन टीम जब वर्ल्‍ड कप जीतकर आई तो उसने संदीप पाटिल को भी स्‍टार बना दिया था। क्रिकेट का स्‍टार बनने के बाद संदीप का दिल बॉलीवुड की स्‍टार पूनम ढिल्‍लो पर आ गया था। पूनम के साथ एक एड फिल्‍माने के कारण उन्‍होंने मैच तक खेलने से मना कर दिया था।

संदीप ने पूनम के प्‍यार के चक्‍कर में ‘कभी अजनबी थे’ नाम की एक फिल्‍म तक में काम कर डाला था। इस फिल्‍म में उन्‍हीं के टीम के कैप्‍टन सैयद किरमानी ने विलेन का रोल निभाया था। एक फिल्‍म करने के बाद ही उनका दिल पूनम और फिल्‍मों दोनों से ही हट गया था। इसके बाद वो क्रिकेट की दुनिया में वापिस आ गए थे।

क्रिकेट से सन्‍यास लेने के बाद वो इंडियन टीम के कोच बन गए। इसके अलावा उन्‍होंने केन्‍या की क्रिकेट टीम के कोच का भी काम संभाला था।

Don't Miss! random posts ..