ENG | HINDI

इन 5 बल्लेेबाज़ों ने 6 गेंदों पर लगाए 6 छक्के, भारतीय खिलाड़ी भी हैं शामिल

6 गेंदों पर 6 छक्के

6 गेंदों पर 6 छक्के मारना किसी करिश्‍मे से कम नहीं है लेकिन क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे बल्‍लेबाज़ हैं जिन्‍होंने इस चमत्‍कार को सच कर दिखाया है। अंर्तराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सिर्फ दो बल्‍लेबाज़ ही ऐसा कमाल दिखा पाए हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में और भी बल्‍लेबाज़ हैं जिन्‍होंने 6 गेंदों पर 6 छक्‍के लगाए हैं।

आइए जानते हैं इन बल्‍लेबाज़ों ने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारकर रिकॉर्ड स्थापित किया है ।

6 गेंदों पर 6 छक्के

१ – गैरी सोबर्स

गैरी सोबर्स दुनिया के पहले ऐसे बल्‍लेबाज़ हैं जिन्‍होंने 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्‍के लगाएं हैं। गैरी वेस्‍टइंडीज़ के खिलाड़ी हैं। दुनिया के महान खिलाडियों में गिने जाने वाले सोबर्स को डॉन ब्रैडमैन ने फाइव इन वन स्‍टार कहा था।

२ – रवि शास्‍त्री

इस लिस्‍ट में भारतीय बल्‍लेबाज़ रवि शास्‍त्री का नाम दूसरे नंबर पर आता है। रवि शास्‍त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी में 6 गेंदों पर 6 छक्‍के लगाए थे। इस मैच में शास्‍त्री ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया था।

३ – हर्शल गिब्‍स

साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर हर्शल गिब्‍स ने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड कायम किया था। गैरी और शास्‍त्री ने घरेलू मैच में छक्‍के लगाए थे।

6 गेंदों पर लगाए 6 छक्के

४ – युवराज सिंह

युवराज सिंह ने टी20 विश्‍वकप में इंग्‍लैंड के खिलाफ लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्‍के लगाए थे। युवराज पहले ऐसे बल्‍लेबाज़ थे जिन्‍होंने एक तेज गेंदबाज़ को लगातार 6 छक्‍के लगाए थे।

6 गेंदों पर 6 छक्के

५ – एलेक्‍स हेल्‍स

इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज़ एलेक्‍स हेल्‍स के नाम पर ये रिकॉर्ड दर्ज है। हेल्‍स ने ये कारनाम एक ओवर की जगह दे ओवर्स में किया था। हेल्‍स ने पारी के ग्‍यारहवें ओवर की चौथी, पाचंनी और छठी गेंद पर लगातार तीन छक्‍के लगाए थे। इसके बाद अगले ओवर की दूसरी गेंद पर जब डन्‍हें स्‍ट्राइक मिली तो उन्‍होंने तीन लगातार छक्‍के और लगाए।

6 गेंदों पर 6 छक्के

6 गेंदों पर 6 छक्के – बड़े गर्व की बात है कि इस लिस्‍ट में 5 बल्‍लेबाज़ों में से 2 खिलाड़ी भारतीय हैं। इस बात से पता चलता है कि भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है।

Don't Miss! random posts ..