ENG | HINDI

अमेरिका में आपके प्यारे समोसे की है इतनी कीमत

समोसा

समोसा – अगर कोई आपसे पूछे कि आपका सबसे पसंदीदा पकवान कौन-सा है तो आप भी समोसे का ही नाम लेंगें।

भले ही समोसे में खूब फैट और कैलोरी होती हो लेकिन फिर भी कोई खुद को इससे दूर नहीं रख पाता है।

समोसे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और आए भी क्‍यों ना समोसा होता ही इतना टेस्‍टी है कि कोई भी इसका दीवाना हो जाए। ऊपर से लाल और हरी चटनी के साथ तो इसका स्‍वाद दोगुना हो जाता है।

आज हम आपको आपके फेवरेट समोसे के बारे में ही कुछ दिलचस्‍प बातें बताने जा रहे हैं।

भारत का नहीं समोसा

आपको जानकर हैरानी होगी कि समोसा भारत का मूल व्‍यंजन नहीं है बल्कि ये तो ईरान से भारत में आया था। जी हां, समोसा ईरान की डिश है और सबसे पहले इसका जिक्र इतिहासकार अबुल फजल ने किया था। उन्‍होंने गजनवी के साम्राज्‍य के महल में पेश की जाने वाली एक नमकीन डिश का जिक्र करते हुए बताया कि उसमें सूखे मेवे और चिकन भरा होता था लेकिन वहां से भारत की यात्रा के लिए आए लोगों के कारण यहां आने तक समोसे का रंग-रूप ही बदल गया।

ईरान से होकर एशिया की पहाडियों से गुज़रता हुआ समोसा अफगानिस्‍तान पहुंचा। समय के साथ समोसे में काफी बदलाव आया है। इसको बनाने की विधि ईरान जैसी ही थी, एक लंबे समय के बाद समोसे ने हिंदुकुश पर्वत को पार कया और भारतीय उपमहाद्वीप में आ पहुंचा। भारत में आने के बाद इसे यहां के हिसाब से बदल दिया गया और इसके अंदर के चिकन की जगह उबले हुए आलू ने ले ली।

भारत में समोसे का दाम

भारत में हर जगह आपको समोसा देखने और खाने को मिल जाएगा। यहां हर दुकान पर समोसे की कीमत अलग-अलग है लेकिन ज्‍यादा से ज्‍यादा एक समोसा आपको 15 रुपए में मिल जाएगा। कहीं पर समोसे की कीमत 5 रुपए भी है।

कई जगहों पर समोसा 2 से 3 रुपए का भी मिलता है। लेकिन आपके प्‍यारे समोसे के दाम अमेरिका में कुछ ज्‍यादा ही हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि जितना प्‍यार आप समोसे को करते हैं उतना ही प्‍यार अमेरिका में भी इसे मिलता है। लेकिन वहां पर समोसे की कीमत भारत से कई ज्‍यादा है।

इस तस्‍वीर पर गौर करें तो इसमें एक समोसे का मूल्‍य भारतीय रुपए के अनुसार लगभग 116 रुपए पड़ता है। यहां पर दो समोसे खरीदे गए हैं जो  3.58  डॉलर के हैं और भारतीय रुपए के अनुसार ये 232 रुपए के हुए।

आपको भी हैरानी हो रही होगी कि जो समोसा यहां 5-10 रुपए में मिल जाता है उसकी कीमत अमेरिका में इतनी ज्‍यादा है।

आज बाज़ार में समोसे की कई तरह की वैरायटियां उपलब्‍ध हैं। चीज़, पिज्‍जा, चाऊमीन और मैक्रॉनी समोसे से लेकर और भी कई वैरायटी में आपको ये पकवान मिल जाएगा। भले ही समोसे में कितनी ही वैरायटियां आ गई हों लेकिन फिर भी मसाला आलू समोसा ही लोग सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं और इसी की सबसे ज्‍यादा डिमांड है और आपको भी ये बहुत पसंद होगा।