ENG | HINDI

स्वादिष्ट और स्वास्थय वर्धक समोसा – जो बिना तेल में तले बना है ! जानिये रेसिपी !

बिना तेल में तले समोसे

गरमा गरम समोसे खाना सबको पसंद आता है.

लेकिन समोसा तेल मसालों का बना होता है तो परहेज करके खाना पड़ता है.

तेल में तले जाने के कारण समोसा बहुत भारी खाना हो जाता है.

परन्तु अगर आप बिना तेल में तले समोसे भी बना सकते है. जी हाँ, आपने सही सूना. बिना तेल में तले हुए समोसे! यानि कि सिर्फ बेक किया हुआ समोसा ! ओवन में भुनकर बनाया हुआ समोसा, जिसमें तलने के लिए तेल की एक बूँद भी इस्तेमाल नहीं होती है.

तो चलिए जानते है – बिना तेल में तले समोसे कैसे बनाये जाते है!

बिना तेल में तले समोसे

समोसे कवर सामाग्री

1 कप मैदा, स्वादानुसार नमक, छोटी चम्मच चीनी,ड्राई एक्टिव यीस्ट, आवश्यकता अनुसार छोटी चम्मच तेल.

समोसे की स्टफिंग सामाग्री

दो उबले आलू माध्यम आकर के, मटर के दाने, छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, छोटी चम्मच हरी मिर्च, बारीक कटा अदरक, बारीक कटा हरा धनियां, धनियां आधा छोटा चम्मच, जीरा और  गरम मसाला स्वादानुसार.

तो आइये जानते हैं बिना तेल में तले समोसे बनाने की  विधि –

एक बर्तन में मैदा में नमक, शक्कर, ड्राई एक्टिव यीस्ट और थोड़ी सी तेल मिलकर गरम गुनगुने पानी के साथ आटा गूथ लें और २ घंटे के लिए ढककर कर रख लें, जिससे आटा खमीर युक्त हो जाए.

समोसे की स्टफिंग के लिए

  • आलू उबाल कर छिल ले. एक कढाई गैस पर रखकर दो चम्मच तेल हल्का गरम कर ले. तेल में जीरा, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, मटर, मूंगफल्ली और धनियां डाल कर भूरा होने तक हिलाएं. फिर छिले आलू को इसमें डालकर अच्छे से मिश्रण बना लें. ऊपर से गरम मसाला स्वादानुसार डाल  लें. अंत में हरा बारीक कटा धनिया मिलाकर कढाई गैस से उतार दे.
  • अब मैदे के आटे की गोली बनाकर बेलन से पतला बेल ले और बीच से तिरछा काट कर समोसे की आकृति वाली कटोरी तैयार कर लें.
  • समोसे की आकृति वाली कटोरी में मसाला भरकर समोसे की पुडिया बनाए और हाथ में पानी लेकर अच्छे से बंद कर दें ताकि मसाला बहार ना निकले.
  • सारे समोसे को एक ट्रे में आधा घंटे के लिए  ढककर रख लें. फिर ओवन को 180 डि. से. पर सेट करके समोसे वाले ट्रे को ओवन के अंदर रख कर ओवन 10 मिनिट के लिये सैट कर दें.
  • थोड़े देर में समोसा पक जाने पर समोसे  का रंग हल्का भूरा हो जाएगा. उसके बाद समोसे को फिर से 5 मिनिट तक बेक करें.  15 मि बाद समोसे सुनहरे राग के हो जायेगे.
  • इस गरमा गरम समोसे को हरी चटनी, मीठी इमली की चटनी या टमाटो सास के साथ परोसे.

यह थे बिना तेल में तले समोसे – बेक्ड समोसे – जो  खाने में स्वादिष्ट तो होते ही है और जिनको तेल से परेशानी है उनको भी पसंद आते है.

यह बिना तेल में तले समोसे अपने घर में बनाइये और पाने साथ दोस्तों को भी खिलाइए.

Don't Miss! random posts ..