ENG | HINDI

नमक है पर अलग है

नमक के प्रकार

नमक के प्रकार – नमक है पर अलग है… नमक बिना स्वार्थ की कल्पना क्या आप कर सकती हैं, शायद नहीं।

फीका खाना किसी को पसंद नहीं आता। खाने में चुटकी भर नमक सिर्फ स्वार्थ के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी जरूरी है। सच तो यह है कि नमक हमारे खान पान का हिस्सा है, जो खाने को और स्वादिष्ट बना देता है।

क्या जानते है नमक के इस रहस्य के बारे में

क्या आप जानते हैं कि विश्व भर में नमक की कई प्रकार की वेराइटी  होती हैं। इनमें से कई नमक तो हल्के मीठे भी होते हैं। वही कुछ नमक का यूज़ उन्हें भोजन पर ऊपर से छिड़कने के लिए होता है। तो कुछ नमक का इस्तेमाल डिश की गार्विशिंग के लिए किया जाता है अब जब नमक आपके लिए इतना खास है, तो नमक के विभिन्न प्रकार के बारे में क्या आप जानना नहीं चाहेंगे….

आइए एक नजर डालते है नमक के प्रकार पर : –

नमक के प्रकार

परफेक्ट टेस्ट के लिए केसर सॉल्ट

केसर सॉल्ट शीघ्र खुलने वाला सॉल्ट है, जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में होता है। इसलिए रेस्टोरेंट वगैरह में इस नमक को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती हैं। रोस्टेड आइटम में यह बड़ी ही आसानी से खुल जाता है व इसका स्वाद खाने के साथ मुंह में खुलकर आता है इसलिए यह स्वाद में एकदम पर्फेक्ट टेस्ट देता है।

नमक के प्रकार

फ्लैट सी सॉल्ट

इस नमक का स्वाद पूर्ण रूप से खारा होता है। इसमें कई प्रकार के खनिज पदार्थ होते हैं, जो लाभदायक होते हैं। साथ ही इसका प्रयोग खाने में एक नया स्वाद पैदा कर देता है। इसका प्रयोग मुख्य तौर पर रेशेदार खाने जैसे सलाद और सब्जियों को उबालने और फिश आदि को पालने के लिए किया जाता है। यह कुकीज़, पॉपकॉर्न, पास्ता आदि के टेस्ट को और अधिक बढ़ा देता है। इस नमक का प्रयोग आइसक्रीम के लिए भी किया जाता है, लेकिन इसका प्रयोग ज्यादा मात्रा में नहीं किया जाता है।

नमक के प्रकार

अचार के लिए पिल्किंग सॉल्ट

यह समुद्री नमक होता है जिस कारण इसमें आयोडीन की मात्रा भरपूर होती है। यह अचार के प्राकृतिक रंग को बनाए रखता है। इसलिए इस नमक का प्रयोग मुख्य तौर से अचार बनाने के लिए किया जाता है।

नमक के प्रकार

मीठा मीठा नमक

साइप्रस सॉल्ट यह नमक स्वाद में मीठा होता है। यह पिरामिडनुमा आकार के क्रिस्टल के रूप में पाया जाता है। मुख्यत: बेकरी प्रोडक्ट में इसका उपयोग होता है। इसके अलावा सॉल्ट की कार्यशील के लिए भी इसका यूज होता है। आजकल कई होटल्स तथा रेस्टोरेंट में सब्जियों के फ्लेवर वाले नमक का भी उपयोग किया जाता है।

नमक के प्रकार

रॉक साल्ट

इस नमक का प्रयोग आइसक्रीम बनाने में किया जाता है। इसी के साथ यह नमक उस आइसक्रीम की शेप को बनाए रखने में मदद करता है। अर्थात उसे पिघलने नहीं देता। सर्दियों के मौसम में पहाड़ी क्षेत्रों में इसका प्रयोग रास्तों में जमी हुई बर्फ को पिघला कर हटाने में किया जाता है। इसका प्रयोग सीधे तौर पर खाने में नहीं किया जाता, क्योंकि यह सुरंग आदि में पैदा होता है। इसलिए इसको प्रयोग में लाने से पहले रिफाइंड यानी इसका शुद्धिकरण करना बेहद जरूरी होता है।

नमक के प्रकार

ये है नमक के प्रकार – नमक हमारे जीवन का वो अहम हिस्सा है, जिसके बिना भोजन में स्वाद नहीं होता। इतना ही नहीं नमक स्वाद के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है।