ENG | HINDI

सेंधा नमक के ये 7 फायदे आपको हर रोज इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे !

सेंधा नमक

नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका उपयोग कई तरह के उपचार में भी किया जाता है.

इसके साथ ही ज़रूरत से ज्यादा नमक का सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि व्रत में इस्तेमाल किया जानेवाला सेंधा नमक यानी रॉक साल्ट आयुर्वेद के नज़रिए से स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

सेंधा नमक में पाए जानेवाले मिनरल्स और औषधिय गुण कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं.

जब आप सेंधा नमक के कुल सात फायदे जानेंगे तो आप इसका सेवन सिर्फ व्रत में नहीं बल्कि हर रोज करना चाहेंगे.

रॉक साल्ट

1- पाचन को बनाता है दुरुस्त

ये  नमक न सिर्फ हमारी पेट की कई समस्याओं को दूर करता है बल्कि यह हमारे शरीर में पाचक रसों का निर्माण भी करता है. नियमित रुप से इसका सेवन करने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया दुरुस्त होती है.

2- बॉडी को बनाता है एक्टिव

सेंधा नमक में करीब 84 प्रकार के ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बॉडी को फिट और एक्टिव बनाता है.

3- शरीर के दर्द को करता है गायब

सेंधा नमक शरीर के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है. यह नमक शरीर की मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

4- तनाव से लड़ने में मददगार

सेंधा नमक स्ट्रेस को काफी हद तक कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाए रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

5- हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

ये नमक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक माना जाता है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद भी करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

6- सांसो की तकलीफ होती है दूर

बहुत कम लोग ही इस बात से वाकिफ होंगे कि ये नमक सांसों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करता है. इसके साथ ही अस्थमा, साइनस, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

7- पथरी में भी फायदेमंद

इस नमक का सेवन पथरी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना गया है. अगर आपको किडनी में पथरी की समस्या है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.

यहां हमने आपको सेंधा नमक के सिर्फ सात फायदे ही बताएं हैं. लेकिन यह मेटाबॉलिज्म सही रखने के साथ मूड को हमेशा फ्रेश बनाए रखता है और जब आप इसका सेवन करेंगे तो अनुभव करेंगे कि यह सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है.

Article Categories:
सेहत