ENG | HINDI

सलमान खान फैला रहे हिंदुओं के खिलाफ बुरी भावना

हिंदुओं के खिलाफ

हिंदुओं के खिलाफ – सलमान खान हमेशा चर्चा में रहते हैं। उन्हें किसी तरह की पब्लिसिटी की जरूरत नहीं होती है। अभी बिग बॉस की तैयारी शुरू हो ही रही थी और उसके प्रचार का काम शुरू होने ही वाला था कि सलमान खान को खुद चर्चा मिल गई। हाल ही में उन पर इल्जाम लगाया गया है कि वे हिंदुओं के खिलाफ बुरी भावनाएं फैला रहे हैं।

हिंदुओं के खिलाफ बुरी भावनाएं फैलाने के आरोप में उन पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया गया है।

मुज़फ्फरपुर की अदालत ने दिया आदेश

यह आदेश मुज़फ्फरपुर की अदालत ने दिया है। सलमान खान की हर फिल्म से कोई ना कोई कॉन्ट्रोवर्सी जरूर जुड़ी होती है। यह मामला उनके द्वारा प्रोड्यूज़ की जाने वाली फिल्म ‘लवरात्रि’ से जुड़ा है।

हिंदुओं के खिलाफ

मुज़फ्फरपुर (बिहार) की एक अदालत ने ‘लवरात्रि’ के प्रोड्यूसर सलमान खान, अभिनेता आयुष शर्मा, अभिनेत्री वरीना हुसैन और उसकी क्रू के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। दरअसल, एक वकील द्वारा कोर्ट में शिकायत की गई थी कि ‘लवरात्रि’ का शीर्षक समाज में हिंदुओं के खिलाफ अश्लीलता फैलाता है जिससे हिंदूओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा है। साथ ही यह हिंदू देवी दुर्गा को अपमानित भी करता है।

हिंदुओं के खिलाफ

हिंदुओं के खिलाफ क्या है मामला?

लवरात्रि फिल्म में नवरात्रि के नौ दिनों का उत्सव दिखाया गया है। इन नौ दिनों में दो लोगों के बीच किस तरह से प्यार होता है और वे एक-दूसरे के लिए कुछ भी कर सकते हैं और फिर इनके मिलने की कहानी दिखाई गई है। ऐसे में हिंदु समाज के कई लोगों की शिकायत है कि इससे नवरात्रि त्योहार का मखौल उड़ाया गया है। जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची है और इस कारण इस फिल्म को बैन करना चाहिए। समाज की इसी शिकायत के आधार पर मुजफ्फरपुर की एक अदालत ने ‘लवरात्रि’ फिल्म के द्वारा कथित तौर पर नवरात्रि त्योहार का मखौल उड़ाकर हिंदू भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए बॉलीवुड स्टार सलमान सहित फिल्म से जुडे अन्य लोगों के खिलाफ गत गुरुवार को दायर एक शिकायत पत्र पर बुधवार को सुनवाई की। इसके बाद अदालत ने पुलिस को इस मामले में अभिनेता सलमान खान और अन्य कलाकारों पर एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच का निर्देश दिया।

धारा 295, 298, और 120 (बी) के तहत मामला दर्ज

यह शिकायत मुज़फ्फरपुर के वकील सुधीर कुमार ओझा ने की है। ओझा ने भारतीय दण्ड संहिता की धारा 295, 298, 153, 153 बी और 120 (बी) के तहत गत 6 सितंबर को शिकायत पत्र दायर किया था। इस शिकायत पत्र की सुनवाई न्यायिक दंडाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने मिठनपुरा थाने में की और निर्देश दिया की इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की जाए।

हिंदुओं के खिलाफ

फिल्म देती है अश्लीलता को बढ़ावा

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि नवरात्रि त्योहार का इस तरह मखौल उड़ाना अपराधा है। यह फिल्म एक साजिश के तहत ‘लवरात्रि’ फिल्म जो कि ‘अश्लीलता को बढ़ावा देती है’ को बनाया गया है। ओझा का दावा है कि उन्होंने फिल्म का प्रोमो देखा है जिसमें अश्लीलता की भरमार है। ओझा ने सलमान खान के अलावा फिल्म के ऐक्टर आयुष शर्मा, ऐक्ट्रेस वारिना हुसैन, निदेशक अभिराज मिनावाला और सहायक कलाकार राम कपूर एवं रोनीत राय पर भी एफआईआर दर्ज करवाया है।