ENG | HINDI

ये है दुनिया का सबसे सुरक्षित देश, जहाँ ना तो फौज है ना ही नेवी ! पुलिस भी बंदूक लेकर नहीं घूमती !

सबसे सुरक्षित देश

सबसे सुरक्षित देश – दुनिया में इस समय ऐसी कोई जगह या देश नहीं है जो सुरक्षित हो, फिर चाहे वो विश्व का सबसे ताकतवर देश अमेरिका ही क्यों ना हो.

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एशिया एक ऐसी जगह है जहां क्राइम होने के सबसे ज्यादा कारण हैं. जहां एक तरफ दुनिया के सभी देश अपने पड़ौसी मुल्‍कों के दुश्मन बने बैठे हैं वहीं दूसरी ओर यूरोप में एक ऐसा सुख शान्ति से भरा देश है जहां ना तो कोई फौज है और ना ही कोई नेवी लेकिन फिर भी इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित देश माना जाता है.

कहा जाता है कि इस देश की खूबसूरती यहां के रहने वाले लोगों में भी पाई जाती है.

सबसे सुरक्षित देश

दुनिया में देश अपनी ताकत को दिखाने के लिए ना जाने कितने लाखो-करोड़ों रुपए हथियारों में लगा देते हैं और फिर भी अपने देश वासियों को पूरी तरह से सुरक्षित करने में असफल रहते हैं. वहीं यूरोप का ये देश बिना किसी हथियार के अपने देशवासियों को सुरक्षित विफल है.

दरअसल ये सबसे सुरक्षित देश और कोई नहीं बल्कि आइसलैंड है. इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत देश भी माना जाता है.

आइसलैंड पश्चिमी यूरोप में बसा हुआ एक बेहद आकर्षित देश है.

सबसे सुरक्षित देश

यह देश शुरुआत से ही अपनी खूबसूरती और शन्ति के लिए जाना जाता है. हैरानी की बात ये है कि वर्तमान में इस देश में एक भी जंगल नहीं है और जब इसे बसाया गया था तब यहां सिर्फ एक लोमड़ी के अलावा कोई और जानवर नहीं था.

आइसलैंड इतना शांतिप्रिय देश माना जाता है कि इसे ना तो आजतक किसी आर्मी की जरुरत पड़ी और ना ही किसी नेवी की और किसी भी प्रकार की फौज की. यहां क्राइम की मात्रा इतनी कम है कि आइसलैंड की पुलिस बंदूक तक लेकर नहीं घूमती. दुनिया के अन्य देशो में पुलिस तो क्या आम आदमी तक को अपनी सुरक्षा के लिए बंदूक रखनी पड़ जाए. दुनिया के लगभग हर देश के पास आर्मी, नेवी और पुलिस है लेकिन फिर भी आइसलैंड जितनी शन्ति किसी के पास नहीं.

सबसे सुरक्षित देश

आइसलैंड के लोगों की एक खास बात ये भी है कि यहां के लोगों के नाम तो होते हैं लेकिन सरनेम नहीं होते. देखा जाए तो इस प्रकार यहां के लोगों में किसी भी तरह का जाति को लेकर भेदभाव भी नहीं होता होगा.

आइसलैंड में ना तो रेलवे स्टेशन है और ना ही यहां किसी प्रकार की ट्रेन चलती है. यंहा का सफर करने के लिए आपको गाड़ी का ही उपयोग करना पडेगा. आइसलैंड में बेहद ठंड होने के बावजूद भी यहां के लोगों को आइसक्रीम बेहद पसंद है. आपको शायद ना पता हो लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा लेखक इसी देश में रहते हैं, शायद इसलिए यहां प्यार भी इतना अधिक पाया जाता है.

ये है सबसे सुरक्षित देश – आइसलैंड हमेशा से ही एक शांतिप्रिय देश नहीं था, शुरुआत में इस देश को काफी ग़रीबी का सामना करना पडा था. वर्तमान में भी इस देश की करेंसी वैल्यू ज्यादा तो नही है लेकिन फिर भी यहां के लोगो की खुशहाली से ये जरुर कहा जा सकता है कि ये देश दुनिया के अन्य बड़े देशो से कम नहीं है.