कैरियर

6 साल का बच्चा एक साल में कमाता है 70 करोड़ रूपये, जानिए कैसे?

Ryan Toys Review – हमारे यहाँ एक कहावत है जिसमें कहा जाता है ‘पूत के पाँव पालने में ही नज़र आ जाते है’ जिसका मतलब होता है कि छोटी सी उम्र में ही किसी बच्चे में कुछ ऐसे गुण दिखाई देना जो कि आगे जाकर उसे एक अलग ही मुकाम दिलाते है.

ये कहावत इन दिनों एक 6 साल के बच्चे पर चरितार्थ हो रही है इस बच्चे का नाम रयान है जो यूट्यूब के लोकप्रिय चैनल Ryan Toys Review का होस्ट है.

इस बच्चे की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा सकती है.

जी हाँ रयान अपने इस यूट्यूब चैनल से हर साल करोड़ो रूपये कमा रहा है खिलौने से खेलने वाली इस उम्र में रयान करीब 11 मिलियन डोलर यानि लगभग 70 करोड़ रूपये कमा रहा है.

जानिए कहाँ रहता है रयान-

6 साल का रयान अपने परंट्स के साथ अमेरिका के एक शहर में रहता है. रयान यूट्यूब का सबसे कम उम्र का स्टार है. Ryan Toys Review नाम से रयान का यूट्यूब पर एक चैनल है. रयान इस चैनल Ryan Toys Review के माध्यम से खिलौनों की समीक्षा या रिव्यु करता है. उसके हर विडियो पर लाखों हिट्स के साथ ही करोड़ो व्यूज भी आते है. रयान का ये चैनल उसकी फॅमिली मैनेज करती है.

ऐसे हुई थी शुरुआत-

रयान को हमेशा से ही यूट्यूब पर बच्चों के चैनल देखना पसंद था जिस वजह से वो भी चाहता था कि वह भी उन बच्चों की तरह यूट्यूब पर फेमस हो जाये और उसे भी लोग देखे. इसलिए रयान के परंट्स ने भी उसका यूट्यूब चैनल खोलने का फैसला किया. चैनल की शुरुआत में वो केवल कुछ खिलौनों से खेलता हुआ दिखता था, फिर जैसे-जैसे उसके विडियो हिट्स बढ़ते गए, उसने खिलौने के रिव्यु देना भी शुरू कर दिया. धीरे-धीरे वो अपने रिव्युज के माध्यम से यूट्यूब पर फेमस हो गया.

यूट्यूब पर इतना फेमस है ये छोटा सा बच्चा-

रयान की पॉपुलैरिटी यूट्यूब पर किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है. उसके चैनल Ryan ToysReview पर 10 मिलियन से भी ज्यादा सबस्क्राइबर्स है. उसने अपने इस चैनल पर अब तक 600 से ज्यादा विडियो अपलोड कर दिए है. इन्ही वीडियोज की बदौलत रयान हर साल करोड़ो रूपये कमाता है. रयान का चैनल Ryan ToysReview यूट्यूब के सबसे पॉपुलर चैनल्स में से एक है. ये बच्चा इतना छोटा है कि उसको मालूम भी नहीं होगा की वो यूट्यूब पर कितना फेमस है.

मम्मी-पापा चलाते है चैनल-

रयान के इस यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview को उसके मम्मी और पापा चलाते है. इस चैनल के लिए रयान की मम्मी ने तो अपनी टीचर की जॉब भी छोड़ दी, ताकि वो रयान के चैनल को अपना पूरा समय दे सके. हालाँकि शुरुआत में रयान का ये चैनल ज्यादा पॉप्युलर नहीं था फिर जुलाई 2015 में रयान का विडियो ‘GIANT EGG SURPRISE’ वायरल हो गया जिसके बाद से उसके सबस्क्राइबर और हिट्स दोनों ही तेजी से बढ़ने लगे.

फ़ोर्ब्स की सूचि में नाम-

आपको बता दें कि फ़ोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाली यूट्यूब सेलेब्रिटी की वार्षिक सूचि में भी रयान के इस चैनल को शामिल किया गया है. 2017 में रयान के इस चैनल ने लगभग 11 मिलियन डॉलर कमाए है.

लगभग सभी का सपना होता है कि पढ़-लिखकर कोई अच्छी सी नौकरी कर करोड़ो रूपये कमाए और अपने सपने पूरे करे. लेकिन रयान जैसा छोटा सा बच्चा इतनी कम उम्र से ही करोड़ो में खेल रहा है जिससे ये साबित होता है कि उम्र सफलता की मोहताज नहीं होती है.

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago