ENG | HINDI

नई जनरेशन के लिए रॉयल एन्फील्ड लेकर आ रही है जैक, क्वीन और किंग

रॉयल एन्फील्ड

रॉयल एन्फील्ड – अरे ये ताश के पत्तों के नाम नहीं है, बल्कि रॉयल एन्फील्ड की नई आने वाली मोटरसाइकिल रेंज के नाम है.

पूरी दुनिया में मशहूर बुलेट अब नए रंग-रूप में नज़र आएगी. बदलते वक़्त के साथ युवाओं की पसंदीदा बुलेट भी अपना रंग-ढंग बदल रही है. भारत में बुलेट बनाने वाली कंपनी ने बड़ी बाइक कोडनाम पी, जे, क्यू और के बनाने का फैसला किया है.

बाइक मार्केट में रॉयल एन्फील्ड की हिस्सेदारी 90 प्रतिशत है, लेकिन यह 200-500 सीसी की रेंज में है, लेकिन अब कंपनी की नज़र मिड साइज़ सेगमेंट में अपनी भागीदारी बढ़ाने की है इसले वो 250-700 सीसी वाली रॉयल एन्फील्ड लॉन्च करने की तैयारी हैं इसकी ओनरशिप इचर मोटर्स के पास रहेगी.

कंपनी अगले 5 साल में 12 नए बाइक के मॉडल लाने वाली है जो 350 से 650 सीसी के बीच की होगी। यूके के डेवलपमेंट सेंटर में इस पर काम भी चल रहा है।

आज की जनरेशन की बदलती ज़रूरतों के हिसाब से कंपनी अपने नए म़ॉडल तैयार करेगी, ताकि युवाओं के बीच रॉयल एन्फील्ड अपनी लोकप्रियता बनाए रख सके. वैश्विक बाज़ार में मिड साइज़ बाइक 2 प्रतिशत ही है, इसलिए कंपनी इस सेगमेंट में ब्राज़ील, लैटिन अमेरिका जैसे बाज़ारो को टारगेट कर रही है, जहां मिड साइज़ बाइक बाज़ार मं 5 प्रतिशत हैं.

रॉयल एन्फील्ड वैश्विक बाज़ार में अपने दावेदारी मज़बूत करना चाहता है, लेकिन एक सच ये भी है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों में इचर (बुलेट बनाने वाली कंपनी) के बाइक की बिक्री पिछले कुछ सालों से में कम हुई है. इसलिए कंपनी ने हाल ही में हिमालयन वर्ज़न लॉन्च किया ताकि युवा इसकी तरफ आकर्षित हो सके और अब जे, पी, क्यू और आर लाने का मकसद भी कंपनी की साख को मज़बूत करना और बाइक की लोकप्रियता को बढ़ाना है.

बुलेट हमेशा से ही युवाओं की पहली पसंद रही है, मगर ज़्यादा कीमत के कारण हर कोई इसे अफोर्ड नही कर पाता, उम्मीद है कि कंपनी अपने नए वर्ज़न में कीमत का भी ख्याल रखेगी.

Don't Miss! random posts ..