ENG | HINDI

कॉलेज में बढ़ रहा है रिवेंज पॉर्न का चलन

रिवेंज पॉर्न

रिवेंज पॉर्न – पॉर्न अब सिर्फ़ इंटरनेट तक ही सीमित नहीं रह गया है.

अब रिवेंज पॉर्न इन्टरनेट के ज़रिए लोगों के घरों और दिमागों तक फ़ैल रहा है. इस तरह के विडियो अब स्कूल और कॉलेज में भी बड़े धड़ल्ले से देखे और दिखाए जा रहे हैं. इस तरह के वीडियो की जगह अब आम लड़कियों के चेहरे लगाए जा रहे हैं.

भारतीय स्कूलों और कॉलेज में इस तरह की घटनाएं तेज़ी से जगह बना रही हैं.

अब ऐसा हो गया है कि अगर कोई लड़की किसी लड़के के सतह कुछ दिन हैंग आउट की यानी की अगर वो उसकी गर्लफ्रेंड बनकर रही और उसने प्यार में खुद को अपने बॉयफ्रेंड के सामने समर्पित कर दिया तो बॉयफ्रेंड उसका छुपके से विडियो बनाकर रख लेते हैं.

वो उसे बिना बताए अपने दोस्तों में सर्कुलेट कर रहे हैं. ये बात लड़की को पता भी नहीं चलती. लड़की को थोड़ा झटका तब लगता है जब दूसरे कॉलेज के लड़के उसे पोर्न स्टार समझकर उसे कांटेक्ट करते हैं. लड़की के होश उड़ जाते हैं. ये है रिवेंज पॉर्न !

शहरी इलाकों के स्कूल और कॉलेज रिवेंज पॉर्न में तेज़ी से लिप्त हो रहे हैं.

रिवेंज पॉर्न का सबसे बड़ा कारण अपमान और ब्रेकअप बताया जा रहा है. लड़के लड़की तबतक आपस में बहुत अच्छे से रहते हैं जब तक उनके बीच किसी तरह का कोई टकराव नहीं होता. जैसे ही लड़की किसी और लड़के के साथ डेटिंग शुरू करती है लड़के उसकी फोटो दूसरे लड़कों को बांटना शुरू कर देते हैं.

कपिल नाम के लड़के ने कबूला कि उसने अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड की तस्वीर बांटी थी ताकि वह अपने अपमान का बदला ले सके. जो सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात थी वो ये कि इस लड़के ने ऐसा अपनी गर्लफ्रेंड के करने के बाद किया. उसकी गर्लफ्रेंड ने इन दोनों के बीच हुई बातचीत को एडिट करके उसका स्क्रीन शॉट स्नैप चैट पर डाल दिया था. तब से लड़के के मन में उससे बदला लेने की बात सूझी और उसने उसका फोटो वायरल कर दिया.

शहरी स्कूलों और कॉलेजों में ऐसी घटनाएं जब होती हैं तो स्टूडेंट डर के मारे किसी से शेयर नहीं करते. उदाहरण के तौर पर अगर किसी लड़की को पता चल गया कि किसी लड़के ने उसकी फोटो गलत तरीके से यूज़ की है तो उसे बताना चाहिए. इससे समस्या का हल निकल सकता है. लेकिन स्टूडेंट ऐसा करते नहीं. सामने वाला उन्हें धमकी देता है कि ऐसा करने पर वो और भी बुरा बर्ताव करेंगे, इससे लड़कियां सहम जाती हैं और मुंह बंद रखती हैं.

जब इस तरह की फोटो वायरल होती है तो बाकी स्टूडेंट उस पीड़ित को बहुत परेशान करते हैं. कई बार उसके घर तक पहुँच जाते हैं और कई बार रास्ता रोककर उसे अपने साथ चलने को कहते हैं. न बोलते ही उसकी फोटो को लीक करने की धमकी देते हैं. कभी कभी तो इतना मुश्किल हो जाता है कि लोग स्कूल और कॉलेज जाना ही बंद कर देते हैं. कई लड़कियां खुद को नुकसान पहुंचा लेती हैं  तो कई अपनी जान तक दे देती हैं.

इस तरह की रिवेंज पॉर्न घटनाओं को रोकने के लिए कॉलेज प्रशासन और घर में माता-पिता को बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखना चाहिए और जब भी उनके बच्चे डिस्टर्ब दिखें तो उन्हें बात करनी चाहिए.

Don't Miss! random posts ..