ENG | HINDI

इन पाँच लोगों को कभी भी अपने घर नहीं आने देना चाहिए

लोग जिन्हें घर में नहीं आने देना चाहिए

लोग जिन्हें घर में नहीं आने देना चाहिए – हम सभी के कई तरह के दोस्त व रिश्तेदार होते हैं जिन्हें हम अकसर अपने घर में प्रवेश करने देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की किसी भी व्यक्ति को यू ही अपने घर में बुला लेना सही नहीं होता.

दरअसल इसके पीछे एक महत्वपूर्ण कारण है जिसे आज हम आपसे शेयर करने वाले हैं. अकसर दोस्त यार या रिश्तेदार समय-समय पर आपके घर आते रहते हैं. बता दे की महर्षि चाणक्य के अनुसार ऐसे पाँच निम्नलिखित लोग होते हैं जिन्हें अपने घर पर नहीं आने देना चाहिए, नहीं तो वो लोग हमारे ही घर के बारे में बुरा सोचना शुरू कर देंगे.

तो आइए जानते हैं कौन है वो लोग जिन्हें घर में नहीं आने देना चाहिए – ऐसे मेहमान जिन्हें कभी पनाह नहीं देनी चाहिए अपने घ्रर में- 

लोग जिन्हें घर में नहीं आने देना चाहिए –

१ – आपको नुकसान पहुंचाने वाला

आपको ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ नहीं रहना चाहिए जो आपके बारे में बुरा सोचता हो या बुरा करता हो साथ ही उसे हमेशा अपने घर से दूर ही रखने की कोशिश करनी चाहिए. आपका नुकसान यानी आपके परिवार का नुकसान.

२ – आप पर व्यंग्य करने वाला व्यक्ति

यदि कोई व्यक्ति आप को लेकर व्यंग्य करे या किसी बहार के आदमी के सामने जानबूझकर ताना कसे उसे अपनों से एंव अपने घर से हमेशा दूर ही रहें. क्योंकि इस कारण आपकी छवि पर समाज में या अन्य रिश्तेदारों के बीच बुरा असर पड़ता है.

३ – चरित्रहीन व्यक्ति

ऐसे लोगों को कभी भी अपने घर में नहीं आने देना चाहिए क्योंकि चरित्रहीन लोगों की नजर इतनी बुरी होती है कि वह आपके घर में रह रही बहन-बेटियो को भी बुरी नजर देखते हैं, इसी वजह से ऐसे व्यक्तियों को हमेशा अपने घर से दूर रखना चाहिए. ऐसे व्यक्ति के साथ रहने से आपका चरित्र भी खराब हो सकता है.

४ – दुष्ट व्यक्ति

दोस्तों महर्षि चाणक्य के अनुसार आपको कभी भी किसी दुष्ट व्यक्ति को अपने घर नहीं लाना चाहिए और यदि वह स्वयं आ जाए तो उन्हें कभी बैठने नहीं देना चाहिए. इसके पीछे का कारण बेहद सरल है दुष्ट लोगों की संगति हमेशा आपको नुकसान ही पहुंचाएगी.

५ – नीच व्यक्ति

जिस इंसान को कोई भी कुछ भी कह के बेइज्जत कर जाए या जिसकी समाज में कोई इज्जत ना हो ऐसे लोगों को घर पर कभी नहीं आने देना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों की छवि के कारण आपके घर और आपकी स्वयं समाज में छवि खराब होती है. इससे आपके माता पिता भाई बहन सभी की छवि पर असर पड़ सकता है. क्योंकि समाज में कहा जाता है की बुरे की संगति भी बुरी ही होती है तो आपको ऐसे व्यक्ति से खास तौर से दूरी बनाए रखनी चाहिए.

लोग जिन्हें घर में नहीं आने देना चाहिए

ये है वो लोग जिन्हें घर में नहीं आने देना चाहिए – दोस्तों कई बार ऐसे व्यक्ति हमारे परिवार में भी होते हैं जिन्हें हम अकसर घर के अंदर आने से नहीं रोक सकते लेकिन आप ऐसे व्यक्तियों रिश्तेदारों से दूरी बनाए रखनी चाहिए. आगे से आप इन सभी बातों का अवश्य ध्यान रखे ताकि आपको या आपके परिवार को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचे. तो इससे बचने के लिए आपको खुद कोई ठोस कदम उठाने होंगे जैसे की ऐसे लोगो से दोस्ती तोडना व दूरी बनाए रखना जरूरी है.

 

Don't Miss! random posts ..