ENG | HINDI

हर साली कहना चाहती है अपने जीजू को ये बातें

साली

जीजा साली का रिश्ता – ऐसा जरूरी नहीं है कि हर लड़की अपने लिए सुंदर और सुयोग्‍य पति को ढूंढती है। कुछ लड़कियां अपनी बहन के लिए भी ऐसे पति की खोज में रहती हैं जो सुंदर भी हो और सुयोग्‍य भी।

मैंने एक किताब में ‘आदर्श जीजा की खोज’ का एक अध्‍याय पढ़ा था जिसमें एक लड़की अपनी बहन के लिए सुयोग्‍य वर ढूंढ़ने में लगी रहती है। अगर आपकी भी बहन है या आप किसी के जीजा हैं तो ये जान लें कि आपकी साली आपसे क्‍या उम्‍मीद रखती है और आपसे क्‍या कहना चाहती है।

दीदी का ख्‍याल रखना

हर साली को अपने जीजा से यही उम्‍मीद होती है कि वो ससुराल जाने पर उसकी बहन का ख्‍याल रखें। हर छोटी बात पर उसे डांटें नहीं बल्कि प्‍यार से उसका साथ दें। घर के कामों में उनका हाथ बटाएं और उन्‍हें सम्‍मान दें।

जाहिर सी बात है कि लड़कियां जो खूबियां अपने लाइफ पार्टनर में ढूंढती हैं उन्‍हें वो सब अपने जीजा में भी चाहिए होता है। मायके में तो लड़कियों के खूब नाज़ उठाए जाते हैं लेकिन ससुराल जाने पर पूरा माहौल ही बदल जाता है। यहां पर लड़कियों को खुद खाने से पहले पूरे परिवार को खिलाना पड़ता है और कभी-कभी उनसे कोई ये भी नहीं पूछता कि उन्‍होंने खाना खाया भी है या नहीं।

हर लड़की चाहती है कि उसे जीजाजी उसकी बहन का पूरा ख्‍याल रखें और कोई पूछे या ना पूछे उनसे उनके खाने के बारे में जरूर जान लें और उनकी हर जरूरत को पूरा करने की कोशिश करें।

बात को समझना

अगर आप भी अपनी बहन से बहुत प्‍यार करती हैं तो आपको भी ये बात बहुत अच्‍छे से समझ आ गई होगी कि आप अपने जीजाजी से क्‍या उम्‍मीद रखती हैं। शादी के दिन हर साली अपने जीजा से अपनी बहन की बातों और फीलिंग्‍स को समझने की गुजारिश करती है।

बहनों का रिश्‍ता बहुत अनोखा और सौम्‍य होता है और इसी वजह से हर बहन चाहती है कि शादी के बाद उसकी दीदी का घर खुशियों से भरा रहे।

सास से ना बने बात तो..

ये बात कहना हर साली के लिए थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन वो भी यही उम्‍मीद करती है कि उसके जीजा परिवार और सासू मां की टेढ़ी नज़रों से उसे बचा लें और उसका साथ दें।

भले ही उसकी बहन को महंगे तोहफे ना दें लेकिन परिवार में कोई समस्‍या आने पर उसकी बहन का साथ जरूर दे। अकसर नई-नई शादी के बाद लड़की को परिवार में एडजस्‍ट करने में दिक्‍कत आती है। ऐसे में हर बहन यही सोचती है कि उसके जीजाजी उसकी बहन की इस मुश्किल काम में मदद करें और उसकी राह को आसान बना दें।

ये बहुत छोटी सी बातें हैं लेकिन कहीं ना कहीं आप भी इससे सहमत ही होंगें। अगर आप बहुत ज्‍यादा इमोशनल हैं और अपनी बहन से बहुत प्‍यार करती हैं तो आपका मन भी अपने जीजा से ये सब कहने का करेगा।

वहीं अगर आप अभी अपने लिए जीजा तलाश कर रही हैं तो अभी से सोच लें कि आपको उनसे क्‍या-क्‍या कहना है।

Don't Miss! random posts ..