ENG | HINDI

पेट में गैस क्यों बनती है जानिए इसके 7 कारण और निवारण !

पेट में गैस

पेट में गैस – अधिकांश लोग गैस की समस्या से आए दिन परेशान नज़र आते हैं. लेकिन लोग इस समस्या को मामूली समझकर इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं. कई बार पेट में गैस होने की वजह से भूख की कमी, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

हालांकि पेट में गैस की समस्या कई कारणों से हो सकती है लेकिन समय रहते अगर इसके सही वजह को जान लिया जाए तो इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

तो चलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं पेट में गैस होने के 7 कारण और उसका निवारण, जिसकी मदद से आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1- पहला कारण

कई बार कब्ज की समस्या के कारण शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स ठीक तरह से बाहर नहीं आ पाते हैं जिसके चलते पेट में गैस बनने लगती है.

निवारण- कब्ज के कारण होनेवाली गैस की समस्या से बचने के लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं और डाइट में फाइबर वाले फूड्स की मात्रा बढ़ाएं.

2- दूसरा कारण

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे उनका डाइजेशन कमज़ोर होने लगता है. ऐसे में दूध और दूध से बनी चीजें ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाती हैं और पेट में गैस बनने लगती है.

निवारण- 45 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को दही के अलावा बाकी डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम कर देना चाहिए.

3- तीसरा कारण

कई बार पेट में अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगड़ जाने की वजह से भी गैस की समस्या हो जाती है. या फिर कई बार असंतुलन की किसी बीमारी के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी पेट में गैस बनती है.

निवारण- लहसुन, प्याज और बीन्स जैसी चीजें अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं इसलिए इनसे परहेज़ करना ही बेहतर है.

4- चौथा कारण

कुछ लोग किसी बीमारी के दौरान एंटीबायोटिक्स दवाइयां लेते हैं जिसके साइड इफेक्ट्स के चलते पेट में अच्छे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं. जिससे पाचन क्रिया बाधित होती है और पेट में गैस बनने लगती है.

निवारण- अगर एंटीबायोटिक्स लेने के बाद आपको गैस की समस्या हो रही है तो फिर डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

5- पांचवां कारण

कई बार उम्र के साथ-साथ शरीर में हार्मोनल चेंजेस आने लगते हैं जिसके चलते पाचन क्रिया खराब होने लगती है और पेट में गैस बनने की समस्या होने लगती है.

निवारण- इससे बचने के लिए बैलेंस डाइट लें और हर रोज़ कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज़ जरूर करें.

6- छठा कारण

कई लोग अक्सर खाने को चबाकर खाने के बजाय जल्दी-जल्दी में उसे निगल जाते हैं. खाना ठीक से न चबाने की वजह से पेट में गैस बनने लगती है.

निवारण- इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि खाना खाते समय आप उसे अच्छी तरह से चबाकर खाएं और खाते समय बात करने से बचें.

7- सातवां कारण

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ब्रेड या फिर पिज्जा जैसी खाने की चीजों को पचाने में काफी दिक्कत होती है. जब ये चीजें ठीक से पच नहीं पाती हैं तो फिर पेट में गैस की समस्या हो जाती है.

निवारण- इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप मैदे से बनी हुई चीजें, जंक फूड और तली भूनी चीजों को खाने से परहेज करें.

बहरहाल अगर आप भी पेट में गैस से आए दिन परेशान रहते हैं तो इस लेख के ज़रिए आप अपने पेट में बननेवाली गैस की सही वजह जान ही गए होंगे और यहां बताए गए निवारण की मदद से आप अपनी इस समस्या से राहत भी पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..