ENG | HINDI

ये घरेलू उपाय आपको गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकते है !

गैस की समस्या

गैस की समस्या – अक्सर बाहर का खाना खाने या ज़्यादा तेल-मसाले वाला खाना खाने से आपको भी गैस की समस्या हो जाती होगी.

बहुत ही मामूली दिखने वाली ये समस्या शुरू में भले ही छोटी लगे, मगर आगे चलकर इसकी वजह कई तरह की अन्य स्वास्थय समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए बहुत ज़रूरी है कि शुरुआत में ही इसका इलाज कर लिया जाए.

नहीं, नहीं आपको डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं है, बस कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

गैस की समस्या – 

–    ठंडे पानी की बजाय गुनगुना पानी पीएं. इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है और गैस भी नहीं बनती. यदि गैस्ट्रिक की समस्या ज़्यादा है गर्म पानी के साथ अज्वाइन या जीरा खाने से तुरंत आराम मिलता है. खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीएं.

–    गैस की समस्या होने पर दूध वाली चाय बंद कर दें. इसकी जगह ब्लैक टी पीएं, इसमें थोड़ा नींबू का रस मिला लें.

–    2-3 लहसुन की कलियों को काटकर इसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ निगल जाएं. इससे भी गैस की समस्या से राहत मिलती है.

–    पेट में जलन और अपच दूर करने में छाछ बहुत फायदेमंद होता है. इसे पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड गैस की समस्या को दूर करता है.

–    बेहतरीन माउथफ्रेशनर होने के साथ ही सौंफ गैस की समस्या दूर करने में मदद करता है. खाना खाने के बाद सौंफ खाने से पेट की कई परेशानियां दूर होती हैं.

–    अदरक के रस में गर्म पानी और शक्कर मिलाकर पीएं. अदरक वाली चाय भी पीने से भी गैस से राहत मिलती है.

–    नींबू के रस में पानी मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पाचन ठीक रहता है. नींबू के सेवन गैस्ट्रिक, अपच, हार्ट बर्न जैसी समस्याएं दूर होती है. .

–    आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को गरम पानी के साथ खाएं गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी और आपकी भूख खुल जाएगी.

अगर आपको भी अक्सर गैस की समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर के पास भागने की बजाय ये आसान घरेलू उपाय आज़माकर देखिए, निश्चित तौर पर आपको बहुत फायदा होगा.

Don't Miss! random posts ..