ENG | HINDI

प्यार के मामले में हर बार धोखा मिला इस अमीर आदमी को !

भारतीय उद्योगपति रतन टाटा

भारतीय उद्योगपति रतन टाटा – दिल लगी भला किसने नहीं की होगी. अपने जीवन में कम से कम एक बार हर इंसान को किसी न किसी से प्यार ज़रूर होता है. चाहे वो खूबसूरत हो न हो, अमीर होना हो और पढ़ा लिखा हो न हो. प्यार एक ऐसा एहसास है जो हर इंसान महसूस करता है. बहुत से लोगों को उनका प्यार मिल जाता है, लेकिन बहुत से ऐसे हैं जिन्हें अपना प्यार नहीं मिलता.

आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स का नाम बताएंगे, जिसने जीवन भर शादी नहीं की.

आज भी वो कुंवारे हैं, लेकिन उनके जीवन में भी इश्क ने दस्तक दिया था. एक बार नहीं बल्कि ४ बार. भारतीय उद्योगपति रतन टाटा, नाम तो सुना होगा… शायद ये संवाद इन्हीं के लिए बना है. एक ऐसा शख्स जिसने न सिर्फ पैसा कमाया बल्कि इस देश को बहुत कुछ दिया. आज़ादी के समय टाटा ग्रुप ने देश को कई तरह से मदद की. सुई से लेकर ट्रक तक बनाया और देश की तरक्की में साथ निभाया.

टाटा ग्रुप के भारतीय उद्योगपति रतन टाटा जिनका जन्म 28 दिसंबर 1937 को सूरत में हुआ था.

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन ने अपनी एक अलग पहचान बनाई और बेहतर मुकाम भी हासिल किया. टाटा ग्रुप को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद उन्‍होंने जनवरी 2013 में अपने कार्यभार से रिटायरमेंट ले लिया था. बिजनेस की दुनिया में तो रतन टाटा ने खूब नाम कमाया लेकिन प्यार के मामले में वह असफल ही साबित हुए. प्यार तो रतन जी को भी हुआ और एक बार नहीं बल्कि कई बार, लेकिन हर बार उन्हें प्यार में धोखा ही मिला.

अपने एक इंटरव्यू में रतन टाटा ने कहा था कि उनके भीतर भी एक आम इंसान की ही तरह दिल है जो धड़कता है. एक उम्र में यही दिल महबूबा के लिए धड़का. रतन टाटा ने कहा की उन्हें भी प्यार हुआ था और वह चार बार शादी के बंधन में बंधने से चूके. जिस तरह से दो प्रेमी युगल एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं रतन टाटा ने भी किया. साथ घुमे, टहलें कुछ समय तक साथ रहे लेकिन एक समय आने के बाद प्रेमिका उन्हें छोड़ चल देती. ऐसा नहीं है है कि रतन टाटा खूबसूरत नहीं थे, लेकिन शायद उन्हें एक आम इंसान की जिंदगी नहीं जीनी थी. किस्मत ने उन्हें रतन टाटा बनाने का जो सोचा था.

इस इंटरव्यू में भारतीय उद्योगपति रतन टाटा ने दिल खोलकर जवाब दिया था. उन्होंने कहा, अगर आप पूछे कि क्या मैंने कभी दिल लगाया था, तो आपको बता दूं कि मैं चार बार शादी करने के लिए गंभीर हुआ और हर बार किसी न किसी डर से मैं पीछे हट गया. अपने प्यार के दिनों के बारे में टाटा ने कहा, जब मैं अमेरिका में काम कर रहा था, तो शायद मैं प्यार को लेकर बेहद गंभीर हो गया था और हम केवल इसलिए शादी नहीं कर सके, क्योंकि मैं वापस भारत आ गया.

आज भारतीय उद्योगपति रतन टाटा के पास क्या नहीं है, लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर अब उन्हें एक साथी का साथ ज़रूर चाहिए, अफ़सोस वही नहीं है. कई बार किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर होता है.

Article Categories:
विशेष