ENG | HINDI

भारत-चीन युद्ध की वजह से कुंवारे ही रह गए रतन टाटा !

रतन टाटा की लव स्टोरी

रतन टाटा की लव स्टोरी – देश के सबसे बिजनेस टाइकून में से एक रतन टाटा की जिंदगी में वैसे तो किसी बात की कमी नही है।

टाटा दुनिया की जो चाहे वो चीज़ खरीद सकते है। लेकिन देश के इतने बड़े अमीर आदमी होने के बाद भी उनकी जिन्दगी कुछ अधूरी सी है। दरअसल रतन टाटा ने आजीवन शादी नहीं की। लेकिन उनकी जिंदगी में चार बार ऐसे मुकाम आये जब उनका लगा की शादी कर लेनी चाहिए, लेकिन हर बार कोई ना कोई ऐसी प्रॉब्लम आ गई जिसकी वजह से उनकी शादी नहीं हो पाई।

आज हम आपको उनकी एक ऐसी शादी का किस्सा बताने जा रहे है जब उनकी शादी होते-होते रह गई।

कुछ साल पहले रतन टाटा ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि उनका इरादा अपने पहले प्यार से ही शादी करने का था। लेकिन भारत-चीन युद्ध की वजह से उनकी शादी नहीं हो पाई। दरअसल भारत-चीन युद्ध छिड़ जाने की वजह से दो अलग-अलग देशों में होने के चलते मिलने में लंबा गैप हो गया। जिसकी वजह से लड़की की शादी कही और हो गई।

दरअसल जब रतन टाटा अमेरिका में अपनी पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी एक अमेरिकी लड़की से दोस्ती हो गई और शुरू हुई रतन टाटा की लव स्टोरी ।

दोनों के बीच धीरे-धीरे मोहब्बत पनपने लगी लेकिन अचानक टाटा को मुंबई आना पड़ा। उनकी दादी गंभीर रूप से बीमार थी, उनकी देख-रेख के लिए टाटा को लंबे अरसे तक भारत में ही रहना पड़ा। उस लड़की को भी दादी को देखने और उनसे मिलने भारत आना था लेकिन अचानक भारत-चीन युद्ध छिड़ गया। ये बात साल 1962 की है जब युद्ध का असर भारत की अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा पर भी पड़ा। लंबे अरसे तक भारत और अमेरिका के बीच फ्लाइट्स को लेकर परेशानी रही।

टाटा उस लड़की से मिलने में इतना लेट हो गए कि उसकी शादी कही और हो गई।

इस तरह रतन टाटा का पहला प्यार भारत-चीन युद्ध की भेंट चढ़ गया – रतन टाटा की लव स्टोरी अधूरी ही रह गई । रतन टाटा ने अपनी इस अधुरी लव स्टोरी का खुलासा सीएनएन इंटरनेशनल के सो ‘टॉक एशिया’ में किया था।

Don't Miss! random posts ..