विशेष

यूपी की लङकी ने बनाई ‘रेप प्रूफ’ पेंटी

रेप प्रूफ पेंटी – भारत में बढ़ते रेप के मामले महिलाओं के लिए बड़ी समस्या बन गए है । जिसके कारण महिलाएं अब घर में तक अपने आपको सेफ महसूस नहीं करती

महिलाओं को यौन शोषण के अपराधों से बचाने के लिए कई मुहिम चलाई गई ।

कई कानून बनाए गए । लेकिन यौन शोषण के मामलों में थोड़ी सी भी गिरावट देखने को नही मिली । बल्कि नेशनल क्राइम ब्रांच के मुताबिक पिछले तीन चार सालों में रेप केसों में काफी वृद्धि हुई है। रिसर्च के मुताबिक हर दिन 78 लड़कियां यौन शोषण का  शिकार होती है ।  जिसे साफ है कि न सरकार को न कानून को महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई ठोस रास्ता मिल पाया है जिसे वो महिलाओं को बचा सकें ।

पुलिस और महिला आयोग दारा महिलाओं के लिए हेल्पलाइन जारी की गए । लेकिन इन हेल्पलाइन नंबर को मिलने का अगर पीडि़त को वक्त ही न मिले तो वो खुद को कैसे बचाए । बहुत से लोग तो ऐसे भी है जिन्हे इन हेल्पलाइन नंबर के बारे में पता भी नही है । लेकिन जहां सरकार और कानून प्रणाली  मिलकर भी इस समस्या का हल नहीं ढूंढ पाई । उसे एक 19 साल की लड़की ने ढूढ निकाला । जिसने एक रेप प्रूफ पेंटी तैयारी की है ।

दरअसल यूपी की रहने वाली 19 साल की सीनू ने एक रेप प्रूफ पेंटी तैयारी की है,  जिसे आसानी से काटा या फाड़ा नही जा सकता ।

इसके अलावा इस पेंटी में एक सिट्मेटिक लॉक लगा है जो बिना पासवर्ड के नही खुलता । साथ ही पेंटी के साथ छेड़खानी करते ही या बटन दबते ही पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100  और वुमेन हेल्पलाइन नंबर 1090 डायल हो जाएगा । साथ ही इसमें जीपीआरस सिस्टम लगा जिसकी मदद से पुलिस आपको ट्रैक करते हुए वहां तक आसानी से पहुंच सकती है ।

सीनू के मुताबिक इस रेप प्रूफ पेंटी को बनाने में 4 हजार रुपये का खर्चा आया है ।

लेकिन अगर कोई कंपनी या आयोग सीनू की मदद करे तो वो इसे और अच्छा बना सकती है क्योंकि ओर अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े से ये और ज्यादा सेफली काम करेगी । सीनू की इस बेहतरीन इंवेशन के लिए उन्हे मेनिका गांधी ने भी  सराहा है । वहीं सीनू अब अपनी इस खास इऩवेशंन का पेंटट कराने वाली है जिसके लिए वो आवेदन भेज चुकी है।

मीडिल क्लास से बिलोंग करने वाली सीनू का कहना है कि वो रोजाना महिलाओं के साथ हो रहे रेप की खबरों से काफी आहत होती है । और इन खबरों के कारण उन्हें बाहर अकेले जाने में भी काफी डर लगता है । जिस वजह से उनके दिमाग में ये खास तरह की रेप प्रूफ पेंटी बनाने का ख्याल आया । जो महिलाओं को यौन शोषण का शिकार होने से बचा सकें।

सीनू की ये खास इंवेशन भले ही लोगों के मन का मैल नहीं मिटा सकती । लेकिन अगर सीनू की ये रेप प्रूफ पेंटी मार्केट में आ जाती है तो इसे महिलाओं को काफी हद तक सिक्युरिटी मिलेगी । और शायद वो कही भी बिना डर के जा पाऐ । खैर ये तो एक ख्वाब है लेकिन एक 19 साल की लड़की ने इस समास्या के हल निकालने की तरफ कदम बढ़ाया। जो हमारे समाज के लिए गर्व की बात है ।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago