ENG | HINDI

अब अमेरिकी पत्रकार बोली, एम जे अकबर ने किया मेरा रेप

एम जे अकबर

पूर्व पत्रकार और बीजेपी के सांसद एम जे अकबर की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रहीं.

करीब दर्जन भर से भी ज़्यादा महिला पत्रकारों ने अकबर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. इसके बाद अकबर को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा, लेकिन अब एक अमेरिकी पत्रकार का दावा है कि अकबर ने उसके साथ भी रेप किया. अकबर पर जितनी महिलाओं ने रेप का आरोप लगाया है उसे देखकर तो यही लगता है कि अकबर हर महिला को बस वासना की नज़र से ही देखते थे.

अमेरिका में रहने वाली पत्रकार पल्लवी गोगोई का कहना है कि एशियन एज अखबार में में काम करने के दौरान अकबर ने उनका रेप किया.

उस वक्त एम जे अकबर उनके बॉस हुआ करते थे. एक अखबार में छपे उनके बयान के मुताबिक जयपुर के एक होटल में अकबर खबर पर चर्चा के लिए पल्लवी के साथ थे. जहां होटल के कमरे में उन्होंने पल्लवी का रेप किया. पल्लवी का कहना है ‘मैंने काफी संघर्ष किया, लेकिन वो शारीरिक तौर पर मुझसे ज्यादा ताकतवर थे. उन्होंने मेरे कपड़े फाड़ दिए और मेरा रेप किया.’

पल्लवी गोगोई ने बताया कि पुलिस में शिकायत करने की बजाय मैंने इस घटना पर चुप्पी साध ली और किसी से कुछ नहीं कहा, क्योंकि मुझे लग रहा था कि इन सबके लिए दोषी मैं ही हूं, आखिर मैं होटल के कमरे में गई ही क्यों.

पल्लवी ने 1994 की एक अन्य घटना का जिक्र करते हुए बताया कि, ‘मैं उनके ऑफिस गई थी और कमरे का दरवाजा बंद था. मैंने उन्हें ओ-पेड पेज दिखाया और बताया कि कैसे इसकी हेडलाइन्स और रोचक बनाई हैं. अकबर ने मेरी कोशिश की तारीफ की और तुरंत मुझे किस करने के लिए लपके. इसके बाद मेरे चेहरा शर्म से लाल हो गया, मैंने अपनी एक सहयोगी को इस पूरे घटना के बारे में बताया.’

पल्लवी का यह भी कहना है कि वो जानता हैं कि आज इस बारे में बोलकर कुछ हासिल नहीं होगा, लेकिन वो बाकी महिलाओं के समर्थन में खड़ी है इसलिए सच सामने रखना उनकी जिम्मेदारी है.

आपको बता दें कि  विदेश राज्यमंत्री एम जे अकबर कई अखबारों के संपादक रहे चुके हैं. उनके ऊपर अब तक कई महिला पत्रकारों ने #MeToo कैंपेन के तहत आरोप लगाए हैं. एम जे अकबर पर पहला आरोप प्रिया रमानी नाम की वरिष्ठ पत्रकार ने लगाया था जिसमें उन्होंने एक होटल के कमरे में इंटरव्यू के दौरान की अपनी कहानी बयां की थी. रमानी के आरोपों के बाद अकबर के खिलाफ आरोपों की बाढ़ आ गई और एक के बाद एक कई अन्य महिला पत्रकारों ने उन पर संगीन आरोप लगा रही हैं.

एम जे अकबर भले ही इन आरोपों से इनकार कर रहे हों, लेकिन एक-दो नहीं बल्कि दर्जन भर से भी ज़्यादा आरोप लगे हैं इन पर, अब सारी महिलाओं तो झूठ नहीं बोल रही न. वैसे भी अकबर साहब बिना आग के धुंआ नहीं उठता.

Article Categories:
भारत