ENG | HINDI

वाह रे राजनीति, 66 साल के रमन सिंह ने छुए 46 साल के योगी के पैर

रमन सिंह

रमन सिंह – आपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी कि जर, जोरू और गुलाम इंसान से कुछ भी करा लेते हैं, लेकिन इस लिस्ट में अब राजनीति का नाम भी जुड़ गया है।

दरअसल छत्तीसगंढ़ में विधानसभा चुनाव में यूपी की भी प्रमुख पार्टियां पूरा एडी़ चोटी का जोर लगाने में जुट गई है। छत्तिसगढ़ चुनाव को लेकर जहां एक ओर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने वहां की गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से गठबंधन के लिए हाथ मिलाकर कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका दिया है, वहीं दूसरी ओर बीएसपी ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) पार्टी से हाथ मिलाकर पहले से बीजेपी को हराने की तैयारी में जुट चुकी है।

मंगलवार को इसी चुनावी जंग में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ की मौजुदगी में छत्तीसगंढ़ के सीएम रमन सिंह  ने भी विधानसभा चुनाव के लिए नमांकन पत्र भर दिया है। रमन सिंह ने अपनी पंरपरागत सीट राजनांद गांव से ही एक बार फिर चुनाव लड़ने वाले हैं। रमन सिंह के पर्चा भरने से पहले का दृश्य आज से पहले राजनीति के इतिहास में पहले कभी देखने को नहीं है। दरअसल नामांकन भरने से पहले 66 साल के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने 46 साल के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पैर छुए, जिसके बाद योगी आदित्यनाथ ने भी पैर छुने की पंरपरा के बाद आर्शिवाद देने की नीति का पालन करते हुए रमन सिंह को अखंड विजय का आर्शिवाद दिया।

रमन सिंह

66 साल के रमन सिंह ने छुए 46 साल के योगी के पैर

66 साल के मुख्यमंत्री रमन सिंह का 46 साल के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पैर चुना किसी भी मायने में समझ से काफी परे है। अगर दोनों के राजनैतिक सफर की बात की जाए तो भी रमन सिंह का राजनैतिक सफर योगी आदित्यनाथ के आगे काफी लम्बा और मजबूत नजर आता है।

गौरतलब है कि छत्तिसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साल 1970 में अपने विद्यार्थी जीवन के दौरान अपने राजनैतिक सफर की शुरूआत की थी। इस दौरान उन्होंने बीजेपी की पूर्ववर्ती जनसंघ पार्टी से अपने राजनैतिक कदम आगे बढ़ाये थे। इसके बाद साल 1976-1977 में ही वह युवा शाखा के अध्य बन गए थे। वहीं दूसरी ओर योगी आदित्यनाथ का जन्म ही साल 1972 में हुआ था। जबकि 46 साल के यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ सिर्फ बीते डेढ साल से ही राजनीति में सक्रीय और मुख्यमंत्री पद का भार संभाल रहे हैं।

रमन सिंह

बीजेपी में सबसे लम्बें समय से शामिल होने वाले और लम्बें काल से मुख्यमंत्री पद भार संभालने वाले सदस्यों में रमन सिंह का नाम भी शामिल है। बता दे कि रमन सिंह के अलावा सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग, मिजोरम के पू ललथनहवला और ओडिसा के नविन पटनायक का नाम भी शुमार है। इन तीन बड़े नामों के बाद बीजेपी के सबसे पुराने नेताओं में चौथे नंबर पर रमन सिंंह का नाम आता है।

हालांकि वहीं यह भी कयास लगाये जा रहे है कि शायद गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के मंहत होने के चलते योगी आदित्यनाथ के कई बड़े नेता और लोग भी अक्सर उनके पैर छुते नज़र आते हैं।