ENG | HINDI

इन 10 देसी फूड के बिना अधूरा है बारिश का मज़ा

बारिश का खाना

बारिश का खाना – बाहर हो रही झमाझम बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया और आपके पेट में चूहे दौड़ने लगे.

बरसात के सुहाने मौसम में आपका भी मन करता है कुछ गरमा गरम और चटपटा खाने का तो देर किस बात की इन 10 फूड्स में सो कुछ ट्राई कर लीजिए और आपकी बरसात का मज़ा दोगुना हो जाएगा।

बारिश का खाना –

  1. चाय

हमारे देश में अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत ही बेडटी के साथ होती है. चाय के शौकीनों की तादात बहुत ज़्यादा है और अगर बारिश हो जाए तो चाय के दीवानों को चाय पीने का एक और बहाना मिल जाता है. बारिश में गरम-गरम मसाला चाय का मजा ही कुछ और होता है. खिड़की के पास खड़े होकर बारिश को देखते हुए चाय पीकर आत्मा तृप्त हो जाती है.

2. पकौड़े

बरसात की चाय का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब साथ में पकौड़े मिल जाएं. प्याज के गरम-गरम पकौड़े बारिश में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. नाम सुनकर शायद आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा.

  1. समोसा

समोसा भी भारतीयों का फेवरेट होता है और बरसात में भीगते हुए गरम-गरम समोसा खाना का मजा ही कुछ और होता है.

  1. भुट्टा

समंदर किनारे टहलते हुए या बरसात में भीगते हुए भुट्टा खाने में जो मज़ा है वो पिज्ज़ा बर्गर में कहा. ठंडे-ठंडे मौसम में नींबू नमक लगाया भुट्टा बहुत स्वादिष्ट लगता है.

  1. मैगी

कई बार ऐसा होता है कि तेज़ बारिश के कारण घर से बाहर नहीं निकलते हैं और कुछ मज़ेदार और टेस्टी खाने का मन करता है, तो ऐसे में आप मैगी भी खा सकते हैं. मैगी बनाने में भी आसान होती है. प्याज़, टमाटर और हरी मिर्च डालकर इसे और चटपटा बनाया जा सकता है.

  1. मसालेदार मूंगफली

बहुत से लोग बारिश में घर से बाहर निकलने के बजाये घर में बैठकर मूवी देखना या फिर गाने सुनना पसंद करते हैं. लेकिन मूवी के साथ-साथ अगर आप मसाला मूंगफली खाएंगे तो मज़ा ही आ जाएगा.

  1. मोमोज़

इसे घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन आजकल हर जगह ये मिल जाता है. गरम-गरम मोमोज़ खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. बारिश में चटपटी लाल चटनी और मेयो के साथ मोमो खाना, इस सुहाने मौसम को और भी रोमांटिक बना देता है.

  1. सूप

बरसात के सुहाने मौसम में गरमा-गरम सूप पीना भी अच्छा लगता है. आप अपनी पसंद के अनुसार टोमैटो, कॉर्न या मनचाऊ फिर सूप कुछ भी पी सकते हैं.

  1. तंदूरी चिकन

नॉनवेज के शौकीनों के लिए ये बरसात की फेवरेट डिश है. तंदूर से निकले गरमा-गरम तंदूरी चिकन बारिश के मज़े को दो गुना कर देता है.

  1. हॉट चॉकलेट

बारिश के मौसम मे हॉट चॉकलेट खाने से ज़्यादा मज़ा और किसी चीज़ में नहीं है.

बारिश का खाना – गर्मी के मौसम में तो लोग बीमारी के डर से ज़्यादा कुछ नहीं खाते, मगर बरसात के सुहाने मौसम में लोगों को टेस्टी और चटपटा खाना बहुत भाता है. आप भी खिड़की से बैठे-बैठे समोसा-पकौड़ी खाने के साथ बारिश का मज़ा लीजिए.