आपका भाग्य

रात के समय जन्मे लोगों के पास होती है किस्मत बदलने की शक्ति

ज्‍योतिष शास्‍त्र में किसी व्‍यक्‍ति की खूबियों और खामियों को जानने के कई तरीकों के बारे में बताया गया है। ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो हिंदू धर्म में हर चीज़ का एक विशेष महत्‍व होता है जिसके अनुसार बताया गया है कि रात में जन्‍म लेने वाला बच्‍चा दिन में जन्‍म लेने वाले बच्‍चों की अपेक्षा ज्‍यादा भाग्‍यशाली होता है।

हिंदू धर्म के शास्‍त्रों में हर एक छोटी- बड़ी चीज़ों का उल्‍लेख किया गया है। इसमें व्‍यक्‍ति के जन्‍म पर आधारित ग्रहों के अनुसार ही उसके जीवन की रूपरेखा तैयार होती है और उसी के अनुसार उसके जीवन में अलग-अलग परिवर्तन आते हैं और विकास होते हैं।

कहा जाता है कि दिन में जन्‍म लेने वाले बच्‍चों की तुलना में रात के समय जन्‍म लेने वाले बच्‍चे ज्‍यादा भाग्‍यशाली होते हैं। उन्‍हें अपनी किस्‍मत का पूरा साथ मिलता है। हिंदू मान्‍यताओं के अनुसार रात में जन्‍म लेने वाला बच्‍चा दिन की अपेक्षा में ज्‍यादा बेहतर होते हैं। वो कोई भी निर्णय जल्‍दबाज़ी में नहीं लेते बल्कि पहले उस चीज़ के बारे में अच्‍छी तरह से सोच विचार करते हैं, उसकी जांच करते हैं और फिर किसी के बारे में निर्णय लेते हैं।

इसके अलावा रात में जन्‍म लेने वाले बच्‍चे की सोचने-समझने की क्षमता दिन में जन्‍म लेने वाले लोगों की अपेक्षा काफी अधिक होती है। रात में जन्‍म लेने वाले बच्‍चे में अधिकतर यह गुण पाया जाता है कि वह किसी नए काम को करने के लिए अपनी पूरी जान लगा देता है यानि कि वो मेहनती भी होते हैं।

हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रात के समय जन्‍म लेने वाले बच्‍चे अपने भविष्‍य में आगे चलकर ज्‍यादा जिम्‍मेदार बनते हैं। वह किसी भी काम को तब तक करते हैं जब तक कि उसका परिणाम ना मिल जाए। ये लोग कभी हार नहीं मानते हैं। किसी भी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी लिए बिना ये बोलना पसंद नहीं करते हैं। इसी कारण ये लोग दूसरों से ज्‍यादा बेहतर होते हैं।

इन्‍हें अपनी जिम्‍मेदारी का अहसास होता है और ये पूरी शिद्दत के साथ उसे पूरा भी करते हैं। ये पूरी ईमानदारी के साथ अपनी जिम्‍मेदारी और कर्त्तव्‍यों का पालन करते हैं।

देखा जाए तो हर इंसान में कोई ना कोई खूबी होती है लेकिन ज्‍योतिष शास्‍त्र में व्‍यक्‍ति की खूबियों और खामियों को जानने के लिए कई तरीकों के बारे में बताया गया है। ये भी उसी में से एक है।

ज्‍योतिष की मानें तो रात के समय जन्‍म लेने वाले लोगों में दिन के समय जन्‍मे लोगों की तुलना में ज्‍यादा  गुण होते हैं। ये जिम्‍मेदार, कर्त्तव्‍यनिष्‍ठ और ईमानदार होते हैं। साथ ही ये किसी के भी बारे में बिना जानकारी के बोलना पसंद नहीं करते हैं।

इनकी खूबियों के बारे में जानने के बाद कहा जा सकता है कि इन लोगों की सोशल लाइफ बहुत बेहतर होती है। अपनी अच्‍छाईयों के कारण ये हमेशा दूसरों को आकर्षित करते हैं और इसी वजह से ये दूसरों से अलग और बेहतर होते हैं। इनके गुण ही इन्‍हें दूसरों से अलग बनाते हैं। ये अपनी किस्‍मत को खुद अपनी मेहनत से बदलने की शक्‍ति रखते हैं।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago