ENG | HINDI

रात के समय जन्मे लोगों के पास होती है किस्मत बदलने की शक्ति 

ज्‍योतिष शास्‍त्र में किसी व्‍यक्‍ति की खूबियों और खामियों को जानने के कई तरीकों के बारे में बताया गया है। ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो हिंदू धर्म में हर चीज़ का एक विशेष महत्‍व होता है जिसके अनुसार बताया गया है कि रात में जन्‍म लेने वाला बच्‍चा दिन में जन्‍म लेने वाले बच्‍चों की अपेक्षा ज्‍यादा भाग्‍यशाली होता है।

हिंदू धर्म के शास्‍त्रों में हर एक छोटी- बड़ी चीज़ों का उल्‍लेख किया गया है। इसमें व्‍यक्‍ति के जन्‍म पर आधारित ग्रहों के अनुसार ही उसके जीवन की रूपरेखा तैयार होती है और उसी के अनुसार उसके जीवन में अलग-अलग परिवर्तन आते हैं और विकास होते हैं।

कहा जाता है कि दिन में जन्‍म लेने वाले बच्‍चों की तुलना में रात के समय जन्‍म लेने वाले बच्‍चे ज्‍यादा भाग्‍यशाली होते हैं। उन्‍हें अपनी किस्‍मत का पूरा साथ मिलता है। हिंदू मान्‍यताओं के अनुसार रात में जन्‍म लेने वाला बच्‍चा दिन की अपेक्षा में ज्‍यादा बेहतर होते हैं। वो कोई भी निर्णय जल्‍दबाज़ी में नहीं लेते बल्कि पहले उस चीज़ के बारे में अच्‍छी तरह से सोच विचार करते हैं, उसकी जांच करते हैं और फिर किसी के बारे में निर्णय लेते हैं।

इसके अलावा रात में जन्‍म लेने वाले बच्‍चे की सोचने-समझने की क्षमता दिन में जन्‍म लेने वाले लोगों की अपेक्षा काफी अधिक होती है। रात में जन्‍म लेने वाले बच्‍चे में अधिकतर यह गुण पाया जाता है कि वह किसी नए काम को करने के लिए अपनी पूरी जान लगा देता है यानि कि वो मेहनती भी होते हैं।

हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रात के समय जन्‍म लेने वाले बच्‍चे अपने भविष्‍य में आगे चलकर ज्‍यादा जिम्‍मेदार बनते हैं। वह किसी भी काम को तब तक करते हैं जब तक कि उसका परिणाम ना मिल जाए। ये लोग कभी हार नहीं मानते हैं। किसी भी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी लिए बिना ये बोलना पसंद नहीं करते हैं। इसी कारण ये लोग दूसरों से ज्‍यादा बेहतर होते हैं।

इन्‍हें अपनी जिम्‍मेदारी का अहसास होता है और ये पूरी शिद्दत के साथ उसे पूरा भी करते हैं। ये पूरी ईमानदारी के साथ अपनी जिम्‍मेदारी और कर्त्तव्‍यों का पालन करते हैं।

देखा जाए तो हर इंसान में कोई ना कोई खूबी होती है लेकिन ज्‍योतिष शास्‍त्र में व्‍यक्‍ति की खूबियों और खामियों को जानने के लिए कई तरीकों के बारे में बताया गया है। ये भी उसी में से एक है।

ज्‍योतिष की मानें तो रात के समय जन्‍म लेने वाले लोगों में दिन के समय जन्‍मे लोगों की तुलना में ज्‍यादा  गुण होते हैं। ये जिम्‍मेदार, कर्त्तव्‍यनिष्‍ठ और ईमानदार होते हैं। साथ ही ये किसी के भी बारे में बिना जानकारी के बोलना पसंद नहीं करते हैं।

इनकी खूबियों के बारे में जानने के बाद कहा जा सकता है कि इन लोगों की सोशल लाइफ बहुत बेहतर होती है। अपनी अच्‍छाईयों के कारण ये हमेशा दूसरों को आकर्षित करते हैं और इसी वजह से ये दूसरों से अलग और बेहतर होते हैं। इनके गुण ही इन्‍हें दूसरों से अलग बनाते हैं। ये अपनी किस्‍मत को खुद अपनी मेहनत से बदलने की शक्‍ति रखते हैं।

Don't Miss! random posts ..