ENG | HINDI

दूसरों से तो आप करते होंगे हज़ार वादें, कुछ वादें खुद से भी कीजिए !

वादा

वादा, शब्द तो बहुत छोटा है लेकिन अहमियत बहुत रखता है।

हम अपनी ज़िदंगी में अपनों से, दोस्तों से कईं वादें करते हैं ये बात और है कि उनमें से कुछ वादें हम पूरे करते हैं तो कुछ बस यूं ही कर देते हैं। आपने भी ऐसे हज़ार वादें किए होंगे, कुछ निभाने के लिए तो कुछ भूल जाने के लिए, लेकिन क्या आपने कभी खुद से कोई वादा किया है।

आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब ना ही होगा तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से वादें हैं जो आपको खुद से करने चाहिए, यकीन मानिए, अगर आपने खुद से ये वादें किए और उन्हे निभाया, तो आप ना केवल खुद खुश रह पाएंगे बल्कि दूसरों को भी खुश रख पाएंगे।

हम सभी चाहते हैं कि हमारी ज़िदंगी से कभी खुशियां गायब ना हो, ऐसे में बहुत ज़रूरी है इन खुशियों की खोज करने के लिए खुद से कुछ वादें करना.

आइए जानते हैं, वो कौन से वादे हैं जो आपको खुद से करने चाहिए और जिसके बाद खुशियां आपसे कभी मुंह नहीं मोडेंगी।

1- सकारात्मक सोच का वादा- अक्सर हम अपनी सोच ऐसी बना लेते हैं कि हम हर बात, हर चीज़ का नकारात्मक पहलू ही देखते हैं और  पॉजिटिव साइड को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो कि ग़लत है। सभी की ज़िदंगी में मुश्किलें हैं लेकिन इन मुश्किलों से लड़ने के लिए ज़रूरी है कि आप समस्याओं पर नहीं, बल्कि उनके समाधान पर ध्यान दें।

वादा

2- खुद के लिए लड़ने का वादा- जब बात हमारे अपनों पर आती है तो हम दुनिया से लड़ने को तैयार हो जाते हैं लेकिन अपने लिए लड़ने में लाख बार सोचते हैं। अपने लिए, अपनी लड़ाई खुद लड़ें। खुद से आज ही ये वादा करें कि हर परिस्थिति में आप अपने लिए स्टैंड लेंगे।

वादा

3- कोशिश करने का वादा- अगर आप बहुत जल्दी किसी भी बात से, किसी भी हालात से हार मान लेते हैं तो आप ग़लत है। किसी भी परिस्थिति में आपके लिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप कोशिश करते रहें। अपने आप से वादा करें कि आप कोशिश करेंगे और हार नहीं मानेंगे।

वादा

4- अपनी खुशी का रखेंगे ख्याल- दूसरों की खुशी का ख्याल रखते-रखते अक्सर ही हम खुद की खुशियों को दरकिनार कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आज से ही खुद से वादा कीजिए कि आप जितनी कोशिश अपनों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए करते हैं उतनी ही कोशिश अपनी मुस्कुराहट के लिए भी करें।

वादा

5- मेहनत करने का वादा- काम से जी चुराना अगर आपकी आदत है, तो आज से इस आदत पर विराम लगाइए और अपने आप से वादा कीजिए कि आप कड़ी मेहनत करेंगे, और अपने लक्ष्य को हासिल करेंगे।

वादा

खुशियों के खज़ाने को अगर आप अपने करीब रखना चाहते हैं तो खुद से ये वादें ज़रूर करें और निभाएं भी, याद रखिए वो पहला इंसान जिसका आपको ख्याल रखना है, जिसे आपको खुश रखना है, जिसके लिए आपको लड़ना है और जिसे आपको बेहतर बनाना है वो आप खुद है, इसलिए खुद से ये वादें ज़रूर करेंष

Don't Miss! random posts ..