ENG | HINDI

पैसे से ख़ुशियाँ ख़रीदी जाती हैं यक़ीनन! ये रहीं पैसे वाली 6 ख़ुशियाँ!

happiness

हर रोज़ कहीं ना कहीं से हमें कोई ये मेसेज भेज देता है कि पैसे के पीछे मत भागो, वो मुसीबतों की जड़ है, ख़ुशियाँ नहीं मिलती वगैरह वगैरह! लेकिन आज ये बात सिद्ध हो जायेगी कि पैसों से भी ख़ुशियाँ खरीद सकते हैं आप!

आओ देखो 6 तरीक़े पैसों से ख़ुशियाँ पाने के:

1) तजुर्बे खरीदो, चीज़ें नहीं

कोई गैजेट खरीदोगे या कार ले लोगे तो थोड़े दिन का मज़ा होगा फिर वो चीज़ पुरानी हो जायेगी! लेकिन उसी पैसे से किसी पिकनिक पर जाओ या दोस्तों के साथ किसी एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए निकल जाओ! फिर देखना, इन लम्हों की यादें ज़िन्दगी भर मज़ा देंगी और कभी पुरानी नहीं होंगी!

2) दूसरों पर खर्च

अपने ऊपर तो हर कोई पैसा खर्चता है लेकिन अगर दोस्तों या परिवार के ऊपर, उनकी ख़ुशी के लिए पैसे खरचोगे तो देखना अपनी ख़ुशी दुगुनी हो जायेगी! और अब तो ये बात रिसर्च ने भी प्रूव कर दी है!

3) छोटीछोटी ख़ुशियाँ

पैसे बचाते रहते हैं हम कि वो बड़ी वाली हीरे की अंगूठी लेंगे या तभी ख़ुश होंगे जब बड़ा सा घर होगा! इसके विपरीत ज़रा छोटी-छोटी ख़ुशियाँ खरीद के देखो! जैसे कि ठण्ड में आइसक्रीम खाना या बाल कटवाने के बाद हेयर मसाज करवाना! इस आनंद का कहाँ किसी से मुक़ाबला है? और जेब पर बोझ भी नहीं!

4) औरों से कोई मुक़ाबला नहीं

दुःख तब होता है जब देखते हैं कि पडोसी ने बड़ी कार ली, हम नहीं ले पा रहे, ऑफ़िस के कॉलीग ने नया सूट लिया, हमारे बजट के बाहर है और ऐसी बातें! ख़ुशी वहाँ है जहाँ अपनी मर्ज़ी, खुद को ख़ुश करने के लिए पैसे खर्चे जाएँ! वो दो पैसे हों या दो लाख, फिर क्या फ़र्क पड़ता है!

5) वक़्त खरीदो

अरे हँसिये मत, वक़्त भी ख़रीदा जाता है, बस थोड़ा अक्कल से काम लीजिये! जैसे कि आप अपना कुछ काम किसी और को सौंप दें और अपने लिए थोड़ा खाली समय निकाल लें, सोने के लिए, फिल्म देखने के लिए, पढ़ने के लिए या कोई भी अपनी मन-मर्ज़ी का काम करने के लिए! खाना बनाने वाली रख लें या कार के लिए ड्राइवर रख लें! कम पैसे में ढेरों ख़ुशियाँ!

6) अपने शौक़ पर पैसा

अपने शौक़ जिस से पूरे हों, उन पर पैसे खर्चें! वीडियो गेम्स खरीदने के लिए, कोई डांस क्लास जॉएन करने के लिए, कोई नयी पढ़ाई करने के लिए! फिर देखिये, ख़ुशियाँ दौड़ के आएँगी आपके पास!

देखा आपने, अब मानते हैं कि पैसे से ख़ुशियाँ खरीद सकते हैं? और वो भी ढेर सारी! तो इंतज़ार किस बात का है? पैसा खर्चो और ख़ुश हो जाओ!

 

Don't Miss! random posts ..