ENG | HINDI

हिम्मत टूटने लगे तो इन लोगों को याद करके फिर उठ जायें

हिम्मत

हम सभी लोग अपने जीवन और करियर में कुछ बड़ा और अलग करने का सपना देखते हैं और इसे पूरा करने के लिए बहुत कोशिश भी करते हैं लेकिन कभी-कभी विपरीत परिस्थितियों के कारण हमारी हिम्मत टूटने लगती है।

दोस्‍तों, हमारे जीवन में कई बार ऐसा समय आता है जब हम कोशिश करते-करते थक जाते हैं और हमारी हिम्मत टूटने लगती है लेकिन अगर आप इस समय में मजबूती से खड़े रहेंगें तो आगे चलकर जरूर कामयाब हो पाएंगें।

आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में सुनने के बाद आपके अंदर भी हिम्‍मत और हौंसला बढ़ जाएगा। इन लोगों ने भी जिंदगी में बहुत बार हार देखी है लेकिन खास बात ये है कि ये इन्‍होंने कभी अपनी हिम्मत को टूटने नहीं दिया और आखिर में इतने सफल हुए कि आज पूरी दुनिया इन्‍हें सलाम करती है।

तो चलिए जानते हैं इन लोगों के बारे में..

अलीबाबा के फाउंडर

अलीबाबा के फाउंडर जैक मा को अपनी जिंदगी में कई मुश्किलें देखनी पड़ी हैं।

एक समय ऐसा भी था जब उनके पास कोई नौकरी नहीं थी और वो 30 इंटरव्‍यू में रिजेक्‍ट हो गए थे। आप ही सोचिए कोई शख्‍स 30 बार इंटरव्‍यू में फेल होकर भी कैसे मजबूती से खड़ा हुआ होगा। आज अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर बन चुके हैं जैक मा और इसके साथ ही वो दुनिया के 33वें सबसे अमीर इंसान भी हैं।

इनकी जिंदगी से भी आपको सीख मिल सकती है।

बॉलीवुड के किंग खान

अभी शाहरुखन खान की जिंदगी को देखकर आपको ऐसा लगता होगा कि उनके कदमों में दुनिया की हर खुशी है लेकिन उनके पास हमेशा से ये सब नहीं था।

यहां तक पहुंचने के लिए शाहरुख को भी कई बार हार और मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। शाहरुख की जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब उन्‍हें घर का किराया ना देने पर बाहर निकाल दिया गया था।

अपनी गरीबी दूर करने के लिए शाहरुख फिल्‍मों में काम किया करते थे और उनकी पहली फिल्‍म की सैलरी बस 50 रुपए थी जबकि आज वो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एक्‍टर हैं।

आप भी समझ सकते हैं कि एक मामूली इंसान से किंग खान तक का सफर शाहरुख के लिए कितना मुश्किल रहा होगा।

गूगल के सीईओ

इंटरनेट की बात जब भी चलती है तो सबसे पहले गूगल का नाम आता है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारत के ही हैं। आपको बता दें कि उनका जन्‍म बहुत गरीब घर में हुआ था और उनके पास कंप्‍यूटर तो क्‍या मोबाइल तक खरीदने के पैसे नहीं थे। आज देखिए कैसे एक गरीब घर का लड़का दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल का सीईओ बन गया है।

अगर आप भी कभी मुश्किल में फंस जाएं और आपको कोई रास्‍ता दिखाई ना दे तो इन लोगों के बारे में सोचिएगा, आपमें हिम्मत अपने आप आ जाएगी। जब ये लोग फर्श से अर्श तक जा सकते हैं तो आप भी अपनी मेहनत और लगन से कुछ हासिल तो कर ही सकते हैं। याद रखिए, भगवान भी उन्‍हीं का साथ देते हैं जो मेहनत और कोशिश करते हैं।

Don't Miss! random posts ..