ENG | HINDI

टीम इंडिया को मिला एक और धाकड़ बल्लेबाज, जानिए कौन है वो?

बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच शुरू हुए टेस्ट मैच में टीम इंडिया को एक और धाकड़ बल्लेबाज मिल गया है इस बल्लेबाज का नाम है पृथ्वी शॉ. बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री की है.

पहले ही मैच में शतक और अर्धशतक लगाकर वो डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ 134 रन बनाकर आउट हुए.

बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 99 गेंदों में शतक लगाकर अपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. इससे पहले लंच ब्रेक तक (25 ओवर)  74 गेंदों पर 75 नाबाद रन बनाए थे. 18 साल के पृथ्वी शॉ का ये पहला टेस्ट है. उन्होंने केएल राहुल के साथ ओपनिंग की. बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ के साथ ओपनिंग कर रहे केएल राहुल की किस्मत अच्छी नहीं धी, वो पहले ही ओवर में बिना कोई रन बनाए आउट हो गए. लेकिन पृथ्वी मोर्चा संभाल लिया और तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए चेतेश्वर पुजारा के साथ 130 रन की पार्टनरशिप करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने पारी के 18वें ओवर में अपनी पहली सेंचुरी पूरी की. उन्होंने 56 गेंदों में 50 रन बनाए. इसके साथ ही वे डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए. पृथ्वी शॉ टेस्ट क्रिकेट में हाफ सेंचुरी लगाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय भी बन गए हैं. सिर्फ सचिन तेंदुलकर और पार्थिव पटेल ही उनसे कम उम्र में अर्धशतक लगा पाए हैं. सचिन ने 16 साल की उम्र में हाफ सेंचुरी मारी थी. पार्थिव पटेल ने 18 साल की उम्र में पहली हाफ सेंचुरी मारी थी.

बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ देश में डेब्यू मैच में हाफ सेंचुरी मारने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए हैं. उन्होंने राजकोट में खेले जा रहे भारत-वेस्टइंडीज़ मैच से इटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू किया है. सचिन ने अपनी पहली अर्धशतकीय पारी पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में खेली थी. पार्थिव पटेल ने पहला अर्धशतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में लगाया था.

पहले ही टेस्ट मैच में सेंचुरी मारने वाले बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ के प्रदर्शन को देखते हुए क्रिकेट फैंस की उनसे उम्मीदें बढ़ गई है, सचिन, सहवाग, कोहली और रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया को एक और धाकड़ बल्लेबाज मिल गया है.