ENG | HINDI

इंसान ही नहीं ये झील भी बदलती है गिरगिट की तरह रंग

युनचेंग झील

युनचेंग झील – आपने लोगों को बहुत बार ये कहते सुना होगा कि फलां इंसान तो गिरगिट की तरह रंग बदल लेता है.

दरअसल, गिरगिट अपने इसी खास गुण के लिए जानी जाती है, उसका रंग पल-पल बदलता रहता है और जिस इंसान का स्वभाव और बातें इसी तरह पल-पल बदलती है उसकी तुलना गिरगिट से कर दी जाती है, लेकिन आज हम आपको गिरगिट और इंसान के बारे में नहीं, बल्कि एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहें जिसका रंग मौसम के हिसाब से बदलता रहता है.

दुनिया में कुदरत के कई अजूबे हैं उन्हीं में से एक अजूबा ये झील भी है जिसका रंग गिरगिट की तरह बदलता रहता है.

मौसम के अनुसार रंग बदलने वाली यह अनोखी झील चीन के शांक्शी प्रांत में स्थित है. इस रंग बदलने वाली झील का नाम है युनचेंग झील.

इस झील का पानी कभी गुलाबी हो जाता है तो कभी हरा.

वैसे इस झील का रंग सामान्य ही रहता है लेकिन जब ठंड में यह झील सूखने लगती है तब इसका रंग बदल जाता है. रंग बदलने वाली यह युनचेंग झील लगभग 50 करोड़ साल पुरानी है. ये झील एक खास प्राक़तिक वजह से रंग बदलती है. इस झील के अंदर एक खास तरह की एल्गी यानी शैल प्रवाल पाई जाती है, जिसका नाम डुनालिएला सलीना कहते हैं. ये एल्गी एक अलग तरह का केमिकल निकालती रहती है, जिससे इस झील का एक हिस्सा गुलाबी तो एक हिस्सा हरा दिखाई देता है.

यह युनचेंग झील लगभग 120 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैली हुई है.

चीन की यह युनचेंग झील दुनिया की उन तीन झीलों में से एक है जिसमें सोडियम सल्फेट पाया जाता है जिससे नमक बनता है. 2016 में इस झील ने सबको हैरान कर दिया था, जब इसका रंग खूनी लाल हो गया था.

उस वक्त दुनिया भर से टूरिस्ट इस झील को देखने आए थे.

ये रंग बदलती युनचेंग झील सैलानियों के आकर्षण की वजह है. चीन की ये झील कुदरत का अनोमल तोहफा है. आप भी एक बार इस रंग बदलती झील को ज़रूर देख आएं.

Don't Miss! random posts ..