ENG | HINDI

अनोखी झील जिसके नीचे दबा है हजारो टन सोना !

अनोखी झील

अनोखी झील – पूरी दुनिया के कोने-कोने में न जाने कितनी ऐसी जगहें होगी जहां कोई न कोई राज़ तफन है.

कुछ राज़ खुल जाते हैं, तो पूरी दुनिया की निगाहें वहीं ठहर जाती है. जबकि अभी हज़ारों-लाखों राज दुनिया में दफन हैं जिसके बारे में किसी को नहीं पता. ये राज किसी राजा-रानी से जुड़े हैं तो कुछ धन-दौलत से.

पुराने ज़माने में आज की तरह बैंक और लॉकर्स तो थे नहीं कि लोग वहां सोना-चांदी और पैसे रखते ऐसे में कभी जमीन के नीचे तो कभी पानी के नीचे दौलत को छुपाया जाता है. कई बार खुदाई में सोने-चांदी के सिक्के मिल चुके हैं. आज हम आपको एक ऐसी अनोखी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पानी के नीचे कई टन सोना दबा है.

अनोखी झील

दुनिया में ऐसे कई रहस्य हैं जो अब तक दुनिया के सामने नहीं आए हैं.

राजा रानी की कहानियों से लेकर तहखाने तक ऐसे ऐसे किस्से दबे हुए हैं जो जब जब दुनिया के सामने आएतो लोगों को विश्वास करना मुश्किल हो गया. कोलंबिया की जमीन पर ऐसे ही कई किस्सों पर धूल हटी है. जिसे जानकर लोगों की आंखें फटी की फटी रह गई. यहां का एक इलाका सोने से भरा हुआ था. हालात ये थे कि यहां की मिट्टी में सोना मिल चुका था. यहां का राजा भी सोने की भस्म से नहाया करता था. यकीन नहीं हो रहा न आपको, मगर ये सच है.

अनोखी झील

कोलंबिया में एक एल डोरडा नाम की जगह है. कहते हैं कि यहां कि मिट्टी में भी सोना होता था. इस इलाके में रहने वाले मुइस्का जनजाति के लोग अपने राजा को चुनने के लिए अजीबो गरीब रस्म को फॉलो किया करते थे. रस्म के तहत राजा बनने वाले शख्स को गुआटाविटा नाम की झील पर लाया करते थे. वहां उसके कपड़े उतार कर उसके शरीर पर सोने की भस्म रगड़ी जाती थी. साथ खूब सारा सोना भी लाद दिया जाता था. जब वो शख्स नदी के बीचो बीच जाकर नहाया करता था तो लोग नदी में सोना फेंका करते थे. ऐसा करने की वजह से इस अनोखी झील में कई टन सोना दबा हुआ है.

अनोखी झील

यहां की संपत्ति अब खजाने का रुप ले चुकी है. जिसको खोजने के चक्कर में कई लोग कुर्बान हो चुके हैं. लेकिन लालच ऐसी बला है कि लोग अभी भी इस खजाने को ढूंढने की कोशिश में लगे हुए हैं. एल डोराडो के अनोखी झील में इस खजाने को ढूंढने के लिए आज भी कई अभियान चलाए जा रहे हैं. कई लोग इस खोज करते हुए गुआटाविटा झील तक पहुंच चुके हैं. कई लोगों को झील से सोना निकालने में कामयाबी मिली भी. इस कामयाबी ने एल डोराडो के खजाने के प्रति लोगों के पागलपन को और बढ़ा दिया. सोना मिलने के बावजूद लोग ला डोराडो की खोज में अपनी जान गवां बैठे.

ये पढ़कर शायद आपके दिमाग में भी जल्दी अमीर बनने का शॉर्टकट आइडिया आया होगा और आप भी सोच रहे होंगे कि क्यों न एक बार इस अनोखी झील में जाकर किस्मत आज़माइ जाए, तो ज़रा संभल जाइएगा क्योंकि यहां जाना खतरे से खाली नहीं है.

Don't Miss! random posts ..