ENG | HINDI

इंडियान आर्मी, एयरफोर्स, के बाद BSF का बड़ा फैसला सुनकर हैरान हो गए अफसर जवान

पॉलिथीन मुक्त

पॉलिथीन मुक्त – इंडियन आर्मी और एयरफोर्स के बाद बीएसएफ ने एक बड़ा फैसला लिया और मामले पर फरमान भी जारी कर दिया है।

इस फरमान को जानकर अफसर से लेकर सभी जवान चौंक गए। सभी यूनिटों में इस फैसले के पालन हेतु निर्देश भी जारी कर दिये गए है।

बीएसएफ की सभी यूनिटों व चौकियों में मौजूद कैंटीनों में सब्जी, फल व अन्य सामान प्लास्टिक थौलियों में लाये जाते थे, जिन पर अब रोक लगा दी गई है। साथ ही सेना व एयरफोर्स की कैंटीनें भी अब पॉलिथीन मुक्त होंगी। अब बीएसएफ ने भी अपने परिसर को पॉलिथीन से मुक्त करने की पहल कर दी है और इस पहल को लेकर जवान भी अपना पूरा सहयोग देने को तैयार है।

पॉलिथीन मुक्त

क्या है नया नियम… और क्या है प्रतिबंध

गौरतलब है कि बीएसएफ की यूनिट और चौकियों में अब पॉलिथीन ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस नई पहल पर बीएसएफ के एक अफसर ने बताया कि ये निर्देश ‘पॉलिथीन फ्री बीएसएफ कैंपस’ अभियान के मद्देलजर दिए गए हैं।

पॉलिथीन फ्री बीएसएफ कैंपस की मुहीम के तहत अब आर्मी और एयरफोर्स की कैंटीने भी पॉलिथीन मुक्त होगी। अपनी इस नई पहल पर बीएसएफ के एक कमांडर ने बताया कि पॉलिथीन फ्री बीएसएफ कैंपस के साथ-साथ बीएसएफ इस मुद्दे से जुड़े कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करेगी। इस संबंध में सिविलियन एरिया में जागरूकता शिविर लगाया जाएगा, जिसमें स्वच्छता, प्रदुषण और पर्यावरण पर फोकस करते हुए जागरूकता लेक्चर भी दिया जाएगा।

पॉलिथीन मुक्त

आर्मी और बीएसएफ के जवान और अफसर यूनिटों व चौकीयों में प्लास्टिक की थैली में सामान नहीं ले जा सकते। बीएसएफ की ओर से पॉलिथीन फ्री अभियान के तहत यह निर्णय लिया गया है। इसके प्रति जागरूकता करने के लिए बीएसएफ की यूनिटों और चौकियों में बोर्ड भी लगाए जा रहे है। आर्मी और बीएसएफ के मुख्य द्वार के पास लगाए जा रहे इन जागरूता बोर्डों पर लिखा जा रहा है कि ‘सभी बीएसएफ कंपनी में कोई भी जवान बाहर से कोई सामान प्लास्टिक थैली में नही लाएगा। परिसर को पूरी तरह पॉलिथीन मुक्त परिसर बनाया जाएगा और सभी को इसमें अपना योगदान देना होगा।’

दरअसल यह आदेश आला अफसरों के निर्देशानुसार कंपनी कमांडर के हवाले से बोर्ड पर अंकित किया गया हैं। यह स्वच्छ भारत और पॉलिथीन मुक्त परिसर आदेश बीएसएफ की सभी आउट पोस्ट के लिए जारी किया गया हैं।

पॉलिथीन मुक्त

जवानों की ये मुहीम बन सकती है एक सीख

अब अगर हमारी भारतीय आर्मी और बीएसएफ के जवान अपनी भारत की जंगी लड़ाई के साथ-साथ यह एक और कदम उठा रहे है, तो क्या हमारा फर्ज नहीं बनता कि हम जवानों की इस अनौखी लड़ाई में उनका साथ निभाये और सिर्फ बीएसएफ और आर्मी का ही परिसर नहीं, बल्कि पूरे भारत को पॉलिथीन मुक्त भारत बनाये। जवानों व अफसरों की इस नई पहल ने जहां एक ओर जागरूकता का एक नया अभियान शुरू किया है, वहीं दूसरी ओर लोगों को प्रेरित भी। इस अभियान से भारत में स्वच्छता और पर्यावरण पर फोकस बढ़ जायेगा साथ ही लोगों के स्वाथ्य पर भी इस मुहीम के चलते काफी पोजिटीव असर देखने को मिलेगा।

भारतीय जवानों की पहल… पॉलिथीन मुक्त परिसर… स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..