ENG | HINDI

आलू की वजह से हो गई इस पूरे परिवार की मौत

आलू में ज़हर

आलू में ज़हर – दुनियाभर में अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती हैं और इनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होती होगी। वैसे हैरानी की तो बात ही है। भला लोग ऐसे अजीब कारनामे कैसे कर जाते हैं, समझ नहीं आता है।

आज हम आपको एक ऐसे परिवार का किस्‍सा बताने जा रहे हैं जिसके साथ बहुत अजीब और दुखद घटना घटी। इस बारे में जानकर आपके दिल को भी बहुत ठेस पहुंचेगी।

आलू से निकली गैस – आलू में ज़हर

दरअसल, एक आलू से निकली गैस की वजह से आठ साल की बच्‍ची अनाथ हो गई। जी हां, ये बिलकुल सच है कि आलू ने एक छोटी सी बच्‍ची को अनाथ बना दिया। आलू के चक्‍कर में इस बच्‍ची के पूरे परिवार की ही मौत हो गई और आज ये इस दुनिया में बिलकुल अकेली है।

आलू में ज़हर

रूस की है घटना है आलू में ज़हर

ये घटना रूस में हुई है जहां पर एक परिवार की आलू ने जान ले ली। एक लड़की के पिता, मां, भाई और उसकी दादी की जान एक सड़े हुए आलू ने ले ली। इन सबकी मौत आलू से निकली जहरीली गैसे से हुई। इस परिवार ने सर्दियों के मौसम में अपने घर की बेसमेंट में आलू जमा करके रखे थे। आलू इतना सड़ गए कि उनमें जहरीली गैस बन गई और जब परिवार का एक-एक सदस्‍य उस बेसमेंट में गया तो वहां उस गैस की वजह से बेहोश होकर वहीं गिर और वहीं उनकी मौत हो गई।

पड़ोसियों और पुलिस वालों का यह भी कहना है कि पूरे परिवार की जान बेसमेंट में रखे आलुओंने ली है जोकि बुरी तरह से सड़ चुके थे। उनसे निकली हुई गैस बेसमेंट में बुरी तरह से फैल गई थी।

आलू में ज़हर

कहां से आता है आलू में ज़हर

आलू में ज़हर – आपको बता दें कि आलू में जहरीले यौगिक मौजूद होते हैं जिन्‍हेंग्‍लाइकोल्‍कोलोइड कहा जाता है। ये सोलानाइन और चेकोनीन का सबसे प्रचलित रूप होता है। हल्‍के हरे रंग के आलू जो ज्‍यादा समय तक ही पड़े हो या किसी तरह से खराब या कट-फट गए हों तो उनमें ग्‍लाइकोकालोइड बढ़ जाता है। यह कीड़े, बीमारी और अन्‍य शिकारियों के खिलाफ पौधे की रक्षा प्रणाली का एक तरीका है।

अगर ग्‍लाइकोकालोइड के बढ़ते स्‍तर का संकेत माना जाता है और अगर इसका स्‍तर बढ़ जाता है तो ये इंसान के लिए ज़हर के समान बन जाता है। इसी वजह से आलू जहरीला बन जाता है और इसकी गैस मात्र से ही इंसान दम तोड़ देता है।

आलू में ज़हर

दोस्‍तों, आलू को तो सब्जियों का राजा कहा जाता है और इस सब्‍जी में ऐसा ज़हर होना काफी लोगों के दिलों को तोड़ सकता है। अगर आप भी आलू खाने के शौकीन हैं तो आपको भी इस बात का खास ख्‍याल रखना चाहिए कि आलू या कोई और भी सब्‍जी ज्‍यादा पुरानी या सड़ी-गली ना हो। अगर आप सब्‍जी को स्‍टोर भी करना चाहते हैं तो उसे फ्रिज या धूप-हवा आने वाली जगह पर रखें। अगर सब्‍जी पर धूप-हवा लगती रहेगी तो उस पर कीटाणु नहीं पनपेंगें और वो आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

इस खबर को पढ़ने के बाद आपको भी चौकन्‍ना हो जाना चाहिए वरना कहीं ऐसा ना हो सेहत बनाने वाला आलू आपकी जान ही ले ले।

Don't Miss! random posts ..