ENG | HINDI

आलू के रस के ये फायदे जानने के बाद आप आलू को बेकार नहीं समझेंगे

आलू के रस के फायदे

आलू के रस के फायदे – आलू को फैटी फूड माना जाता है, इसलिए अक्सर लोग आलू खाने से बचते हैं.

इस खासतौर पर उपवास में खाते हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जिस आलू को आप अनहेल्दी मानते हैं उसका जूस बहुत फायदेमंद होता है. चलिए आपको बताते हैं आलू का रस पीने के हैरान करने वाले फायदे.

सुबह का पहला मील या यूं कहें कि नाश्ता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप नाश्ते से पहले आलू के रस को पिएंगे तो आपका वजन हमेशा नियंत्रित रहेगा.

आलू के रस के फायदे –

आलू के जूस को पीने से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है जो गठिया की सूजन को कम करने का काम करता है. गैस की समस्या से परेशान है तो आलू का रस आपको इससे छुटकारा दिला सकता है. इसे रोजाना आधा कप पिएं. अक्सर लोग पेट में जलन की शिकायत करते हैं ऐसा होने पर इस जूस को तुरंत पिएं पेट की जलन में आराम मिलेगा.

आलू के रस को पीने से आप आसानी से अपने कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं.

  • हार्ट डिसीज़ और स्ट्रोक से बचने और इसे कम करने के लिए आलू सबसे अच्छा उपाय है. यह नब्ज़ के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है.
  • किडनी की बीमारी का इलाज करने के लिए आलू का जूस पीने की आदत डालें. यह ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है.
  • आलू का जूस जोड़ों के दर्द व सूजन को खत्म करता है. अर्थराइटिस से परेशान लोगों को दिन में दो बार आलू का जूस पीना चाहिए. यह दर्द व सूजन से राहत देता है. शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है.
  • लिवर और गॉल ब्लैडर की गंदगी को निकालने के लिए आलू का जूस काफी मददगार साबित होता है. जापानी लोग हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए आलू के जूस का इस्तेमाल करते हैं.
  • आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस का नियमित मास्क काफी मददगार साबित होता है. एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें. इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें. अब इससे रस निकाल लें और इसमें शहद और अंडे का सफेद भाग मिला लें, अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. दो घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें.

आलू के रस के फायदे

  • अगर आपके चेहरे में दाग, धब्बे और पिपंल है तो आलू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं.
  • आलू के रस के साथ, सेलेरी जूस और खीरे का जूस दो चम्मच मिलाकर पीएंगे तो पेट के रोग कम होने लगेंगे. इस जूस को पीने से एसिडिटी, अल्सर और पेट में जलन जैसी समस्याएं दूर होने लगेंगी.

ये है आलू के रस के फायदे – तो अब तक यदि आप भी आलू को अनहेल्दी फूड मान रहे थे, तो जान लीजिए के आलू बहुत गुणकारी है, बस इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. अब आप आलू के चिप्स खाएंगे तो वो तो नुकसान करेगा ही, लेकिन आलू का रस आपकी कई बीमारियां दूर करने की क्षमता रखता है.