ENG | HINDI

इस महिला के बिना पूरा नहीं होता पीएम मोदी का विदेश दौरा

गुरदीप कौर चावला

गुरदीप कौर चावला – सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें एक महिला के साथ वायरल हो रही हैं.

इन तस्‍वीरों को देखने के बाद सबका एक ही सवाल है कि अखिर कौन है यह महिला जो पीएम मोदी के हर विदेशी दौरे पर साथ दिखाई देती हैं.

आपको बता देंकि यह महिला कोई नेता नहीं बल्कि इंटरप्रिटेटर यानि अनुवादक हैं. इनका नाम गुरदीप कौर चावला है.

जब कभी पीएम मोदी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं तो गुरदीप कौर चावला हमेशा उनके साथ उनकी अनुवादक बनकर जाती हैं. गुरदीप कौर चावला, मोदी के साथ कई बार नज़र आई हैं. पीएम मोदी के हिंदी में भाषण देने के बाद गुरदीप कौर चावला उनका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं जिससे की वर्ल्ड लीडर उनका भाषण समझ पाएं.

वॉशिंगटन में भी दिखी गुरदीप कौर चावला

गुरदीप कौर चावला

साल 2014 में मोदी के अमेरिकी दौरे में भी गुरदीप उनके साथ मोदी के प्राइवेट विमान में वॉशिंगटन गई थीं. वहां पर करीब 18 हजार भारतीयों के आगे उन्होंने पीएम मोदी के हिंदी भाषण का अंग्रेजी में अनुवाद किया था और उसी दौरान पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच बातचीत का ट्रांस्लेशन भी किया था.

27 वर्षो से इंटरप्रिटेटर हैं गुरदीप कौर चावला

सन् 1990 में गुरदीप ने भारतीय संसद से अपने इस करियर की शुरूआत की थी. लेकिन साल 1996 में शादी के कारण उन्हें अपना ये काम छोड़ना पडा. उसके बाद वह अपने पति के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गई और साल 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनकी इंटरप्रिटेटर बन कर भारत दौरे पर उनके साथ आईं.

उस समय उन्होंने बराक ओबामा के सभी अंग्रेजी भाषणों और नेताओ के साथ बातचीत का हिंदी में अनुवाद किया था और अब वह पीएम मोदी की अनुवादक हैं.

गुरदीप कौर चावला को संसद में जो सिखाया गया था वह देश के किसी भी स्कूल या कॉलेज में सिखाया नहीं जा सकता. गुरदीप ने अपने काम को लेकर बताया कि उन्हें कितना सतर्क रहना पड़ता है और विदेशी नेताओं के सभी भाषणों का उसी तरह से अनुवाद करना होता है जिस अंदाज में उन्होंने किया हो.

इसके अलावा आप सभी जानते हैं कि पीएम मोदी हिंदी भाषा को कितना प्रमोट करते हैं। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं क्‍योंकिवो अपने विदेश दौरे पर भी हिंदी भाषा में ही बात करते हैं और कभी भी दूसरे देशों की भाषा का प्रयोग नहीं करते हैं। ऐसे में पीएम मोदी की ये ट्रांसलेटर उनके बहुत काम आती है।

आपको बता दें कि देश के पीएम साहब अपनी मातृभाषा को बहुत महत्‍व देते हैं और उसका बहुत सम्‍मान भी करते हैं। इसी वजह से वो अपने हर भाषण और विदेशी दौरे पर हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते हैं।

पीएम मोदी तो करते ही हैं हिंदी भाषा से प्‍यार और वो तो हम देख ही चुके हैं लेकिन भारतीय होने के नाते आप अपनी मातृभाषा से कितना प्‍यार करते हैं और इसका प्रसार करने में आपकी कितनी दिलचस्‍पी है, ये भी आपको ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि हमारी मातृभाषा इंग्लिश नहीं हिंदी है और हमें सबसे पहले इसका सम्‍मान करना चाहिए। इस बारे में आप अपनी राय जरूर दें।

Article Categories:
विशेष