ENG | HINDI

जल्द क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं ये 3 खिलाड़ी, नाम सुनकर फैंस का दिल टूट जाएगा

क्रिकेट को अलविदा

क्रिकेट को अलविदा – आज के इस प्रतिस्पर्धी युग में चाहे कोई भी फील्ड हो यदि आप अच्छा परफॉर्म नहीं करेंगे तो तुरंत रिप्लेस कर दिए जाएंगे, क्योंकि विकल्पों की कमी नहीं है. कुछ ऐसा ही हाल क्रिकेट का भी है.

खिलाड़ियों पर हर मैच में अच्छे प्रदर्शन का दवाब रहता है, क्योंकि भारत में अंतर्राष्ट्रीय टीम में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों की लंबी लाइन लगी रहती है, ऐसे में यदि मौजूदा टीम का कोई खिलाड़ी लगातार खराब खेल रहा है तो उसे टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

आजकल 3 दिग्गज़ खिलाड़ी लंबे समय से टीम इंडिया में नज़र नहीं आ रहे हैं और ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद अब उन्हें टीम में वापस नहीं बुलाया जाएगा, हो सकता है कि ये दिनों दिग्गज़ खिलाड़ी जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लें.

चलिए हम आपको बताते हैं और है ये तीन खिलाड़ी जो कह सकते है क्रिकेट को अलविदा ?

क्रिकेट को अलविदा –

१ – गौतम गंभीर

अपने नाम की तरह ही गौतम बहुत गंभीर खिलाड़ी रहे हैं, मगर लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि गंभीर जल्द ही संन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं. इस बार के आईपीएल में गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स के कैप्टन थे, मगर पूरे टूर्नामेंट में न तो गंभीर ने अच्छे रन ही बनाएं और न उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम कोई खास कमाल कर पाई. जिसके बाद गंभीर ने आईपीएल के बीच में ही कप्तानी छोड़ दी थी. 2011 वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो गौतम गंभीर के टीम इंडिया में वापसी के कोई आसार नजर नहीं आ रहें इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि गंभीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं.

२ – हरभजन सिंह

स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से भारतीय क्रिकेट टीम को काफी मौकों पर जीत दिलाई, लेकिन अब वो पुराने फॉर्म मे लंबे समय से नहीं दिखे हैं, शायद इसलिए काफी समय से वह भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाने में असफल रहे हैं. टीम इंडिया में हरभजन सिहं की जगह कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे नये गेंदबाजों ने ले ली है, इसलिए माना जा रहा है कि हरभजन सिंह जल्द क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. हरभजन सिंह 37 साल के हो चुके हैं इसलिए उनका प्रदर्शन भी पहले के मुकाबले खराब हो चुका है. इस बार के आईपीएल में भी वह कुछ खास नहीं कर पाएं. साथ ही हरभजन ने 3 साल से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है, आखिरी बार उन्होंने 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था.

३ – युवराज सिंह

कभी दर्शकों के चहेते रहे युवराज भी सन्यास ले सकते हैं, इस खबर से उनके करोड़ों फैंस को ज़रूर दुख होगा, लेकिन सच्चाई यही है कि युवी लंबे समय से अपने फॉर्म में नहीं है और खराब परफॉर्मेंस की वजह से उनके टीम में वापसी की उम्मीद कम ही नज़र आ रही है. 2011 के वर्ल्ड कप में ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे युवराज सिंह ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारतीय क्रिकेट टीम को कई मैच जिताए हैं. क्रिकेट के मैदान के सात ही वो कैंसर से भी जंग जीत चुके हैं और इस बीमारी से उबरने के बाद जब फिर से युवराज ने बल्ला थामा था तो उनकी हिम्मत की काफी सराहना की गई लेकिन अब वह टीम से बाहर है और आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा, इसी वजह से वो लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहे हैं. अब अटकलें लगाई जा रही है कि युवराज सिंह क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं.

क्रिकेट को अलविदा – क्रिकेट के खेल में टिके रहने के लिए उम्र और प्रदर्शन दोनों मायने रखता है और इन तीनों खिलाड़ियों का ना तो प्रदर्शन ही अच्छा रहा है और न ही उसे सुधारने की उनकी उम्र ही रह गई है.