ENG | HINDI

धरती पर मौजूद है कुछ ऐसे स्थान जो दूसरे ग्रह जैसे लगते है – आँखों पर यक़ीन ना होगा

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है – हमारी धरती पहले से ही कई अद्भुत कलाकृतियों से भरी ही है, लेकिन फिर भी यहाँ कई ऐसी जगहे मौजूद हैं जो इस दुनिया की नहीं बल्कि दूसरे ग्रह जैसी प्रतीत होती हैं.

आज हम आपको दिखायेंगे जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है –  पृथ्वी पर मौजूद उन्हीं अद्भुत नजरों के दर्शन कराएंगे जिन्हें आपने केवल हॉलीवुड फिल्मो में ही देखा होगा.

वैसे तो आज तक इस बात का कुछ पता नहीं चला है कि दूसरे ग्रह पर जीवन है भी या नहीं लेकिन नासा जैसी अंतरिक्ष वैज्ञानिक कंपनीयो ने दूसरे ग्रह की अपने टेलीस्कोप से तस्वीरें जरूर इकट्ठा की हैं जिनके अनुसार कई ग्रह पर जगहे ऐसी भी हैं जो पहले से ही पृथ्वी पर मौजूद हैं, तो आइए आपको दिखाते हैं दूसरे ग्रह जैसी दिखने वाली इन अद्भुत जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है  –

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है –

१ – विशालकाय हाथ

चील के प्रसिद्ध मूर्तिकार मारियो ने चील के एक खूबसूरत रेगिस्तान में यह विशालकाय हाथ बनाया है, जो की पुरी तरह से ऐसा लगता है जैसे की किसी दूसरे ग्रह पर रहने वाले प्राणी का हो. यह देखने में भले ही इंसानी लगे लेकिन इसकी बनावट काफी हद तक एलियनमूवी की याद दिलाती है. यह कलाकृति चील शहर एंटोफ़गास्टा से 46 मील की दूर एक रेगिस्तान में स्थित है.

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है

२ – धब्बेदार झील

यह झील कनाडा में स्थित है, वैसे तो इस झील को एक पवित्र स्थान माना जाता है, लेकिन यहाँ जगह-जगह पर जमीन आ जाने के कारण इस पर ऐसे धब्बेदार निशान बन गए हैं. इस झील और इसके आस-पास के वातावरण को देखकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे की यह किसी अन्य दुनिया में स्थित हो.

 जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है

३ – ब्लैक होल झरना

आपको दुनिया में शायद ही ऐसा झरना कही और देखने को मिले, अगर आपको हॉलीवुडफिल्मो के शौकीन हैं तो आपने इसे फिल्म इंटरस्टैलर में जरूर देखा होगा. कहा जाता है कि ऐसा झरना इस धरती पर एक लौता है लेकिन नासा की माने तो अन्य ग्रहों पर ऐसी कई सैकड़ों झरने मौजूद हैं.

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है

४ – बदब ए सुरत रेगिस्तान

यह रेगिस्तान ईरान में स्थित है और इस खूबसूरत जगह का निर्माण लाखों सालो में नदी से खनिजों के इकट्ठा होने से हुआ है. इस बेहद खूबसूरत रेगिस्तान को देख कर लगता है मानो इसे जैसे एलियंस ने बनाया हो.

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है

५ – सोकौटरा आईलैंड

यम अद्भुत स्थान यमन में स्थित है. अगर इसे देख कर आप भी धोका खा रहे हो और समझ रहे हो की यह विज्ञान पर बनी किसी हॉलीवुडफिल्म का सेट है, तो आपको बता दे की यह किसी फिल्म या नाटक का सेट नहीं बल्कि हकीकत में यमन में ऐसे पौधे मौजूद हैं. इस प्रकार के पौधे केवल यही पाए जाते हैं, इसके अलावा यह संसार में और कही नहीं पाए जाते हैं.

जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है

ये है जगहें जो दुसरे गृह जैसी लगती है – यह सभी तस्वीरें हमें दूसरे ग्रह की इसलिए भी लगती हैं क्योंकि हॉलीवुड कि ज्यादातर एलियंस फिल्मो का शूट इन्हीं जगहों पर किया जाता है. तो इस कारण हम जब कभी दूसरे ग्रह के बारे में सोचते हैं तो हमें हॉलीवुड की फिल्मो में दर्शाये गए सीन याद आने लगते हैं. लेकिन अब जब कभी आप किसी फिल्म में ऐसी जगह देखेंगे तो आपको पहले से ही पता होगा की यह कहा पर स्थित है.

Don't Miss! random posts ..