ENG | HINDI

दोस्तों के साथ दिल्ली की इन जगह पर बिता सकते हैं फुर्सत के पल

फुर्सत के पल

फुर्सत के पल – दिलवालों की दिल्‍ली की तो बात ही कुछ और है।

यहां पर आपको खाने से लेकर घूमने के लिए खूब जगहें मिल जाएंगीं। दिल्‍ली में खाने के लिए खूब स्‍वादिष्‍ट पकवानें हैं और साथ ही यहां पर घूमने के लिए भी सबसे ज्‍यादा जगहें हैं।

दिल्‍ली में ढेरों ऐतिहासिक और पर्यटन स्‍थल तो है हीं लेकिन यहां पर कई नामचीन शैक्षणिक संस्‍थान भी हैं और भारत के अनेक राज्‍यों से छात्र दिल्‍ली शहर में पढ़ने आते हैं। ऐसे में पढ़ाई से जब मन ऊब जाता है तो वो भी दिल्‍ली की कुछ खास जगहों पर फुर्सत के पल बिताने निकल जाते हैं।

आज इस पोस्‍ट के ज़रिए हम आपको उन्‍हीं जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप दिल्‍ली में अपने दोस्‍तों के साथ फुर्सत के पल बिता  सकते हैं।

फुर्सत के पल –

१ – इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन, मोती बाग

फिल्‍मों, खाने और कॉफी से बोर हो गए हैं तो आप दिल्‍ली की सबसे मजेदार जगह माउंटेनियरिंग फाउंडेशन आ सकते हैं। ये जगह दिल्‍ली में एडवेंचर के लिए बहुत फेमस है। यहां पर स्‍पोर्ट क्‍लाइंबिंग कर सकते हैं।

२ – एम्‍यूज़मेंट पार्क

दिल्‍ली में एम्‍यूज़मेंट पार्कों की कोई कमी नहीं है। पूरा दिन वाइल्‍ड राइड्स और वॉटर गेम्‍स के बीच बिताना वाकई काफी रोमांचक होता है। दिल्‍ली में स्‍पलैश वॉटर पार्क, एडवेंचर आईलैंड जैसे कई वॉटर पार्क मौजूद हैं।

३ – बुक कैफे

वहीं अगर आप लोगों की भीड़ से दूर कहीं एकांत में समय बिताना चाहते हैं या आप और आपके दोस्‍तों को किताबे पढ़ने का शौक है तो आप दिल्‍ली की किसी लाइब्रेरी में जाकर अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं। दिल्‍ली में कई बुक कैफे हैं जहां आप चिल कर सकते हैा।

४ – नेहरू प्‍लाने‍टेरियम

दिल्‍ली में ये जगह ना सिर्फ स्‍कूली छात्रों बल्कि युवाओं को भी बहुत पसंद आती है। अगर आप एस्‍ट्रोनॉमी के स्‍टूडेंट हैं तो आपको अपने दोस्‍तों के साथ इस जगह जरूर आना चाहिए। सितारों, ग्रहों और सोलर सिस्‍टम के बीच आपका दिन खूब बीतेगा।

५ – हौज़ खास

ये जगह दिल्‍ली के दिल में बसती है और यहां पर कई स्‍टूडेंट्स कॉलेज के बाद चिल करते आते हैं। हैं कॉलेज या स्‍कूल ट्रिप के लिए भी हौज खास बहुत फेमस है। ये एक ऐतिहासिक जगह है और यहां पर आप अपने दोस्‍तों के साथ खूब मस्‍ती कर सकते हैं और ढेर सारी तस्‍वीरें भी खिंचवा सकते हैं।

६ – लाल किले पर लाइट एंड साउंड शो

दिल्‍ली में हों और ऐतिहासिक लाल किला ना देखें, ऐसा कैसे हो सकता है। दोस्‍तों के साथ आप इस जगह के इतिहास को कवर कर सकते हैं। शाम के समय यहां पर इतिहास को लेकर शानदर लाइट एंड साउंड शो होता है। यकीन मानिए आपको ये शो बहुत पसंद आएगा।

अगर आप पढ़ाई करते-करते बोर हो गए हैं और दोस्‍तों के साथ कहीं फुर्सत के पल बिताना चाहते हैं लेकिन लो बजट की वजह से कहीं नहीं जा पा रहे हैं तो आप दिल्‍ली की ही इन खास जगहों पर जा सकते हैं। इसके अलावा हजरत अली दरगाह पर कव्‍वाली का मज़ा भी ले सकते हैं। ये कव्‍वाली हर गुरुवार की रात को होती है। दिल्‍ली में आप अपने दोस्‍तों के साथ प्‍ले भी देख सकते हैं।