ENG | HINDI

ये नौकरी करने पर खूबसूरत चेहरों से घिरे रहते हैं आप

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी – सब प्रोफेशन का अपना अलग अनुभव होता है। किसी फील्‍ड में पैसा ज्‍यादा होता है और मेहनत कम करनी पड़ती है जबकि कुछ कामों में मेहनत ज्‍यादा और सैलरी कम मिलती है।

वहीं एक जॉब ऐसी भी है जहां आप पूरा दिन खूबसूरत चेहरों से घिरे रहते हैं और आपके पास सुंदर और हॉट लड़कियां घूमती हैं। इस प्रोफेशन में आप चाहें तो किसी खूबसूरत जगह को भी ले सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं फोटोग्राफी की। आज फोटोग्राफी ना सिर्फ एक शौक रह गया है बल्कि एक ऐसा क्षेत्र बन चुका है जिसमें करियर बनाने के लिए तमाम तरह के स्‍कोप मौजूद हैं जिससे ना केवल आप अपने शौक पूरे कर पाते हैं बल्कि इससे इनकम भी बढिया होती है।

तो चलिए जानते हैं इस फील्‍ड में करियर बनाने के लिए आपको क्‍या करना है और किन बातों का ध्‍यान रखना है।

क्‍या है एलिजिबिलिटी

किसी भी यूनिवर्सिटी से फोटोग्राफी का कोर्स करने के लिए आपको 12वीं पास करना जरूरी है। इसके अलावा आप फाइन आर्ट्स विषय में इसे एक ऑप्‍शनल बैचलर्स डिग्री के तौर पर ले सकते हैं। कुछ कॉलेज में इसे तीन साल के डिग्री कोर्स के साथ ही पार्ट टाइम कोर्स के तौर पर भी करवाते हैं।

आपमें होनी चाहिए ये खूबी

अगर आप इस फील्‍ड में कुछ अलग करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले क्रिएटिव होना पड़ेगा। थोड़ी-बहुत तकनीकी जानकारी होना भी जरूरी है। कड़ी मेहनत और धैर्य रखने वालों के लिए ये फील्‍ड उम्‍दा है। इसके अलावा आपके पास ऐसी कला भी होनी चाहिए कि आप एकसाथ क्‍लाइंट, एडवटाईज़र, पब्लिशिंग और डिजाइनर के साथ आसानी से डील कर सकें।

क्‍या मिलेगी जॉब

फोटोग्राफी की फील्‍ड में जॉब्‍स की कोई कमी नहीं है। फैशन फोटोग्राफी से लेकर पोर्टफोलिया और यहां तक की प्री वेडिंग फोटोग्राफी और प्रेग्‍नेंसी फोटोग्राफी भी बहुत ट्रेंड में है। यही कारण है कि इस समय इंडस्‍ट्री में फोटोग्राफर्स की खासी  डिमांड है। इतना ही नहीं अगर आपकी फोटोग्राफी अच्‍छी है तो नाम के साथ खूब पैसा भी मिलता है।

करियर की शुरुआत में आप असिस्‍टेंट फोटोग्राफर के तौर पर काम कर सकते हैं। इसमें ही महीने 3500 से 6000 रुपए तक की सैलरी मिलती है। एक्‍सपीरियंस के साथ 15000 से 35000 तक की सैलरी भी मिल सकती है।

अगर फोटोग्राफी आपका पैशन है और लोगों को क्रिएटिव तरीके से अपने कैमरे में कैद करना आपको आता है तो इस फील्‍ड में फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब आप पा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी मॉडलिंग कंपनी से जुड़े हुए हैं तो आपको खूबसूरत मॉडल्‍स के बीच रहने का भी मौका मिलेगा। जब हर तरफ खूबसूरत ही होगी तो आपका मन काम में अपने आप ही लग जाएगा।

तो देर किसी बात की है, अगर आपकी दिलचस्‍पी भी फोटोग्राफी में है तो आप भी ये कोर्स कर अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं लेकिन इस बात का ध्‍यान जरूर रखिएगा कि इस फील्‍ड में चमकने के लिए आपको हुनर और धैर्य दोनों की ही जरूरत पड़ेगी इसलिए अगर आपके पास ये दोनों चीज़ें हैं तो ही इस कोर्स के बारे में सोचें।

Don't Miss! random posts ..