ENG | HINDI

Career In Photography : फोटोग्राफी – डॉक्टर और इंजिनियर से कम नहीं है!

फोटोग्राफी प्रोफेशन

हाल ही में 10वी 12वी कक्षाओं के रिजल्ट आए है और विद्यार्थी अनेको प्रोफेशनो को खोजने में जुटे है.

कई विद्यार्थियों को तो समझ भी नहीं आ रहा होगा कि वे कौन सा कोर्स करे, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो जाए और वे जिंदगी में सफल हो जाए.

वैसे कोर्स बहुत है लेकिन आप किस चीज में माहिर है. आपको क्या करना अच्छा लगता है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए ही आप किसी प्रोफेशन की चुने, वर्ना आपका पैसा, समय और लाइफ तीनो ही बर्बाद होगी.

हमारी माने तो अगर आप तस्वीरें खीचने के आदी है और आपको तस्वीरें खीचना अच्छा लगता है तो आप अपना करियर फोटोग्राफी प्रोफेशन में भी बना सकते है.

फोटोग्राफी प्रोफेशन बड़ी तेज़ी से उन्नति  कर रहा है. इसमें हज़ारो लोगो ने अपना करियर बनाया है, जो लाखो रूपए भी कमा रहे है, बशर्ते फोटोग्राफी आपका पैशन हो!

आइए हम आपको फोटोग्राफी प्रोफेशन के बारे में कुछ प्रमुख जानकारियां देते है.

अपीलिंग करियर है फोटोग्राफी

वैसे अपनी भावनाएं व्यक्त करने के बहुत तरीके है लेकिन फोटोग्राफी मुख्य माध्यम है अपनी सोच दुसरो पर जाहिर करने का. आप इसे अपना प्रोफेशन भी नबा सकते है.

शैक्षणिक योग्यता

इस कोर्स को करने के लिए आपका कम से कम 10वी या 12वी पास होना अनिवार्य है. अगर आपने 12वी पास किया है तो आपको तीन साल के डीग्री का कोर्स करना पड़ेगा. आप ग्रेजुएट है तो 1 साल का डिप्लोमा करके आप फोटोग्राफी प्रोफेशन में इंट्री मार सकते है. वैसे कई कॉलेज पार्ट टाइम कोर्स भी कराते है. जिसका आप समय अनुसार इस्तमाल कर सकते है.

व्यक्तिगत विशेषता

फोटोग्राफी प्रोफेशन में सफल होने के लिए आपका कैमरे के प्रति लगाव होना बेहद ज़रूरी है. आपकी कलात्मक सोच, आपकी पारखी नज़र, आपका टेक्निकल नॉलेज ही आपको इस दुनिया में सफलता दिलाएगा.

फोटोग्राफर बनने के लिए कड़ी मेहनत और संयम जरुरी है.

आप इन प्रसिद्द संस्थानों में फोटोग्राफी की शिक्षा हासिल कर सकते है.

ये वें संस्थान है जो महत्वपूर्ण माने जाते है. इन सभी जगहों के फीस विभिन्न सुविधाओं के अनुसार अलग-अलग है. आप इन संस्थानों में कही भी शिक्षा ग्रहण कर सकते है.

  1. जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली
  2. फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (एफटीआई) पुणे
  3. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली
  4. जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई
  5. सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई
  6. फरग्युसन कॉलेज, पुणे

आइए आपको बताते है कि फोटोग्राफी कितने तरीके की होती है

1.फोटो जर्नलिस्ट

अगर आप किसी भी समय और किसी भी परिस्तिथि में फिल्ड में काम करने को तैयार है तो आपके लिए फोटो जर्नलिस्ट बिलकुल सही है. इसमें रोजाना घटने वाली घटनाओं की फोटोग्राफी खीचनी होती है. अगले दीन आपकी खिची जी तस्वीर अखबारों की सुर्खिया बनती है और उसे पूरा देश देखता है.

2.फीचर फोटोग्राफर

इस फिल्ड में किसी भी कहानी को आपको फोटो के जरिए पेश करना होगा. फीचर फोटोग्राफर बनने के लिए आपमें किसी भी मुद्दे के गहराई तक पहुचने की छमता होनी चाहिए.

3.फैशन व एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफी

यदि आप बेहतरीन ढंग से लाइफ स्टाइल के बारे में जानकारी रखते है तो आपके लिए ये फिल लाभदायक है. बस आपको पता होना चाहिए कि आज का ट्रेंड क्या है. इस फिल्ड में मॉडल व ग्लेमर से जुडी तस्वीरें खीचनी होती है. इससे सम्बंधित फोटोग्राफर को फैशन हाउस, डिजाइनर्स के साथ कम करना पड़ता है.

4.फ्रीलांसिंग व इवेंट फोटोग्राफी
जो लोग अपनी इच्छानुसार काम करना चाहते हैं, उनके लिए फ्रीलांस फोटोग्राफी एक मज़ेदार करियर ऑप्शन है. इवेंट फोटोग्राफर को शादी, स्पोर्ट्स, फैमिली फंक्शन में फोटोग्राफी करते हुए अच्छी कमाई के साथ इवेंट एन्जॉय करने का भी मौक़ा मिलता है.

5.वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स

प्रकृति और वन्य जीवों से प्यार करने वालों के लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी एक रोमांचक करियर ऑप्शन है.

सैलेरी

आपके जहन में ये सवाल उठ रहा होगा कि फोटोग्राफी प्रोफेशन में सैलेरी कितनी होगी. तो आपको बतादे कि इंटर्नस को 6 हज़ार से 15 हज़ार तक और फिर सारा जहां आपका. जितना आपके तस्वीरों में दम होगा उतना उसकी आपको कीमत मिलेगी. आप लाखो भी कमा सकते है, क्योकि लोग कमा रहे है.

फोटोग्राफी प्रोफेशन चुनने की राय आपको पसंद हो तो तुरंत अपने परिवार में बातचीत कर बताए गए संस्थानों में एडमिशन लेले. शायद फोटोग्राफी आपका इंतज़ार कर रही हो..

हमारे ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों यारो में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे…