ENG | HINDI

बड़ा खुलासाः चश्मा पहनने वाले होते है कुछ इस तरह।

चश्मा पहनने वाले

चश्मा पहनने वाले –

यूँ आंखों पर लगा के चश्मा, तुम नज़रें क्यों बचाना चाहते हो,
कहो किस बात का डर है, तुम क्या छुपाना चाहते हो,
कहीं डर तो नहीं की हाल ए दिल बयाँ न कर दें ये आँखें,
से बड़ी गुस्ताख़ होती हैं ये आँखें…!

जी हां ये आखें गुस्ताख होती है और आखों पर चश्मा हो तो उसे हम कुछ अलग नजर से देखते है।

चश्मिस लड़के या लड़कियों को हम देखते है तो सोचते है-यार ये तो पढ़ाकू है। और इंटेलीजेंट तो पक्का होगा। जी हां जो ऐसा सोचते है वो बिल्कुल सही सोचते है, ये हम नहीं बल्कि एक शोध में खुलासा हुआ है कि चश्मा पहनने वाले लोग चश्मा बाकी के मुकाबले IQ के मामले में 30 प्रतिशत अधिक बुद्विमान होते हैं। इस रिसर्च के वैज्ञानिकों का मानना है कि बुद्धिमत्ता और चश्मा पहनने का एक दूसरे से गहरा नाता है। ये बात 16-102 की उम्र के 3 लाख लोगों के आनुवंशिक आंकड़ों का विश्लेषण करने से पता चला है।

देखा जाए तो आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती हैं। आँखों के जरिये हम इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते है, रंगो को पहचान है। हां वो बात और है कि कुछ लोगों पर चश्मा अच्छा लगता है कुछ लोगों पर नहीं। लेकिन जिनके आंखों की रोशनी कम होती है वहीं इसे लगाते है। वो भी मजबूरी में।मोटे मोटे चश्मे लगाने की वजह से चेहरे की सुंदरता भी फीकी पड़ जाती है।

चश्मा पहनने वाले –

वजहः

-दिन भर कंप्यूटर पर काम करना।
-ज्यादा देर टीवी देखना।
-देर तक पढ़ाई करने के कारण हमारी आँखे सिर्फ थक जाती है और कमजोर हो जाती है।
-किसी किसी को ये दिक्कत बचपन से होती है।

उपायः

आँखों की रौशनी कम हो जाने के बाद हमें टीवी, कंप्यूटर जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए। खोई हुई आँखों की रौशनी पाने के लिए योग एकमात्र बेहतरीन उपाय है। नियमित रूप से रौशनी बढ़ती है। साथ ही निकट दृष्टि दोष और दूरदृष्टि दोष धीरे धीरे ठिक हो जाता है।

कमजोर आंखों वाले लोग चश्मा लगाना बंद तो नहीं कर सकते, लेकिन चश्मे के साथ साथ अपने चेहरे को कैसे संभाल कर रखें आईए जानते है।

चश्मा पहनने वाले

1. खीराः

खीरा चेहरे के दाग-धब्बो को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इसके प्रयोग से चश्मे के कारण नाक पर पड़ने वाले निशान को भी दूर किया जा सकता हैं।

2. दूध, शहद और जौ का आटा

अगर लगातर चश्मा पहनने के कारण नाक पर निशान पड़ गए हैं, तो ऐसे में आप सबसे पहले शहद, दूध और जौ का आटा का मिश्रण तैयार कर लें, फिर इस मिश्रण को नाक पर पड़े निशान पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। नाक के निशान साफ हो जाएंगे।साथ ही नाक की डेड स्किन भी निकल जाएगी।

चश्मा पहनने वाले

3. गुलाब जल

गुलाब जल को कॉटन की मदद से नाक पर इस्तेमाल लगाए, ऐसा आफ रोज करें जिससे नाक पर पड़े निशान कम हों जाएंगे।

चश्मा पहनने वाले

4. सेब का जूस

सेब का रस निकाल कर, उसमें पानी मिलाएं, फिर नाक के निशान पर अच्छे से मसाज करें। इससे बहुत जल्दी निशान दूर हो जाएंगे। इसके अलावा इससे ब्लैकहेड्स की समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

चश्मा पहनने वाले

चश्मा पहनने वाले ऐसे होते है – आज के बाद अगर किसी चश्मीस लड़की या लड़के को देखे तो उसे अपने से कम ना समझें। उसकी तरफ खराब नज़रों से ना देखे। क्योंकि वो भी नहीं है किसी से कम ।

Don't Miss! random posts ..