ENG | HINDI

इन देशों की सेना ही नहीं लोगों के पास भी है हथियारों का ढेर

हथियारों का ढेर

हथियारों का ढेर – हर देश अपनी हिफाज़त के लिए हथियारों का बड़ा जखीरा रखता है, मगर ये हथियार सेना रखती हैं.

अमेरिका सहित कई देशों की सेना के पास ढेर सारे आधुनिक और उन्नत हथियार हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कुछ देश के लोगों के पास भी हथियारों का ढेर है.

इसमें नबर एक पर तो अमेरिका ही है, जिनके पास हथियारों का ढेर है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर की सेनाओं से ज्यादा बंदूकें सिर्फ अमेरिकी नागरिकों के पास हैं.

जेनेवा के ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट के सर्वे के मुताबिक 2006 में दुनिया भर में आम नागरिकों के पास 65 करोड़ बंदूकें थीं जबकि 2017 में यह संख्या बढ़कर 85.7 करोड़ हो गई. सर्वे में कहा गया है कि दुनिया भर की सेनाओं के पास 13.3 करोड़ बंदूकें हैं. पुलिस और कानून व्यवस्था से जुड़ी संस्थाओं के पास 2.3 करोड़ बंदूकें हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, आम अमेरिकी लोग हर साल करीब 1.4 करोड़ नई या आयातित बंदूकें खरीद रहे हैं. अमेरिका में इस वक्त आम नागरिकों के पास 39.3 करोड़ बंदूकें हैं. दुनिया भर में जितनी बंदूकें हैं, उनका 40 फीसदी हिस्सा अमेरिकी नागरिकों के पास है.

सर्वे टीम के मुताबिक बंदूकों के चलते होने वाली हिंसा हर साल 7,40,000 लोगों की जान लेती है.

ज्यादातर मौतें उन देशों में होती हैं जहां कोई सशस्त्र संघर्ष नहीं छिड़ा हुआ है. रिपोर्ट में हैंडगन, राइफल, शॉर्टगन और मशीन गनों को बंदूकों की श्रेणी में रखा गया है. सर्वे के दौरान सिर्फ 28 देशों ने अपनी सेना और कानून व्यवस्था से जुड़ी एजेंसियों के हथियारों का ब्यौरा दिया. नागरिकों के रजिस्टर्ड हथियारों का डाटा 133 देशों से जुटाया गया.

सर्वे के अनुसार नागरिकों के पास लाइसेंसशुदा और गैर लाइसेंसशुदा हथियारों की संख्या के मामले में अमेरिका में 39.3 करोड़, भारत में 7.1 करोड़ और पाकिस्तान में 4.4 करोड़ हथियार हैं.

अमेरिका में मंदूर रखना बेहद आम है तभी तो आपने कई ऐसी घटनाओं के बारे में सुना होगा जब दिनदहाड़े टीनेज लड़के ही गोलीबारी करने लगते हैं. वैसे आपको बता दें कि अमेरिका के अलावा और भी कई देश है जिनके नागरिकों के पास बड़ी संख्या में हथियार हैं.

स्मॉल आर्म्स सर्वे 2018 में दुनिया भर में प्रति 100 नागरिकों के बीच कितने हथियार मौजूद हैं, इसका जिक्र किया गया है जिसमें पहले नंबर पर तो जाहिर सी बात है अमेरिका ही है. उसके बाद इन देशों का नंबर आता है.

यमन – 100 लोगों के बीच 53 बंदूकें. / सर्बिया और मोंटेनेग्रो – 100 लोगों के बीच 39 बंदूकें. / कनाडा –  100 लोगों के बीच 35 बंदूकें. / फिनलैंड – 100 लोगों के बीच 32 बंदूकें. /  लेबनान – 100 लोगों के बीच 32 बंदूकें. / ऑस्ट्रिया – 100 लोगों के बीच 30 बंदूकें. /  नॉर्वे – 100 लोगों के बीच 29 बंदूकें. /  स्विट्जरलैंड – 100 लोगों के बीच 28 बंदूकें. / जर्मनी, फ्रांस, इराक – 100 लोगों के बीच 20 बंदूकें

पूरी दुनिया में इस तरह से आम नागरिकों के पास हथियारों का ढेर वाकई चिंता की बात है. आजकल जिस तरह से लोगों का धैर्य खत्म होता जा रहा है छोटी-छोटी बात पर बंदूक तान देंगे, जिससे खून खराबा बढ़ेगा.