ENG | HINDI

नहीं रहे माइक्रोसॉफ्ट के ये कोफॉउंडर, बिल गेट्स के साथ रखी थी नींव

पॉल ऐलन

माइक्रोसॉफट  कंपनी के सह संस्थापक पॉल ऐलन का मंगलवार सुबह निधन हो गया। ऐलन ने 65 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

पॉल गार्डनर ऐलन का जन्म 21 जनवरी 1953 को वाशिंगटन के सिएटल में हुआ था। बता दे कि पॉल एलन कैंसर की गंभीर बीमारी से पीड़ित थे।

पॉल ऐलन

बचपन के दोस्त थे बिल गेट्स और पॉल ऐलन

बिल गेट्स और पॉल ऐलन ने एक साथ माइक्रोसॉफ्ट की नीव रखी थी। दोनों बचपन के बेहद करीबी दोस्त थे। गौरतलब है कि पॉल ऐलन और बिल गेट्स ने साल 1975 में सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की नींव रखी थी। दोनों के एकजुट होकर शुरू की गई इस सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए साल 1980 का दौर मील का पत्थर साबित हुआ था। जब IBM कॉर्प ने पर्सनल कम्पयूटर के क्षेत्र में कदम रखना शुरू किया था। ऐसा कहा जाता है कि माइक्रोसॉफ्ट सॉफटवेयर कंपनी के को-फाउंडर पॉल ऐलन बेहद मार्मिक और मदद करने का स्वभाव रखते थे। उन्होंने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और एडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे कई क्षेत्रों में बीते कई सालों के दौरान करीब 2 अरब डॉलर से भी ज्यादा की सहायता धनराशी दी थी।

पॉल ऐलन की मौत की खबर को एलन की कंपनी वल्कन इंक ने खुद बयान जारी कर इस खबर की सूचना दी और इसे बेहद दुखद बताया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सोमवार को ऐलन की मौत हो गई थी वह कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। बता दे कि पॉल ऐलन ने खुद दो हफ्ते पहले बताया था कि उन्हें पहली बार कैंसर साल 2009 में हुआ था, जिसका उसी दौरान उन्होंने इलाज भी करा लिया था, लेकिन कुछ साल बाद उन्हें एक बार फिर से कैंसर की बीमारी ने जकड़ लिया, जिससे जूझते हुए बीते सोमवार उनकी मौत हो गई।

पॉल ऐलन

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार था नाम

बिल गेट्स के साथ 4 अप्रैल 1975 में माइक्रोसॉफ्ट सॉफटवेयर कंपनी की नींव रखने वाले पॉल ऐलन  का नाम दुनिया के अमीर लोगों में शुमार था, बता दे कि एक अनुमान के मुताबिक ऐलन दुनिया के 44वें सबसे अमीर आदमी थे। ये बेहद चौकाने वाली बात थी कि जब पॉल ऐलन ने माइक्रोसॉफ्ट सॉफटवेयर कंपनी की नींव रखी उस दौरान वह महज 22 साल के थे, जबकि बिल गेट्स 19 साल के थे। पॉल और बिल गेट्स की बनाई कंपनी माइक्रोसॉफ्ट सॉफटवेयर ने जहां एक ओर दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव किया वहीं दूसरी ओर कम्पयूटर की दुनिया में भी एक नया इतिहास लिखा। इस सॉफटवेयर की मदद से कम्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम बनाकर कंप्यूटरिंग को संभव बनाया जा सका और इसका पूरा श्रैय  पॉल ऐलन और बिल गेट्स को दिया जाता है।

पॉल ऐलन

पॉल ऐलन का खेल जगत की तरफ भी खासा रूझान था, जिसके चलते उन्होंने अमेरिका में दो स्पोटर्स टीमें पहली फुटबॉल टीम ‘सिएटल हॉक्स’ और दूसरी बास्केट बॉल टीम‘की पोर्टलैंड ट्रेल ब्लैजर्स’ भी खरीदी थी। उनकी इस रूची को लेकर नेश्नल फुटबॉल लींग के कमिश्र्नर रोजर गूडल का कहना था कि ऐलन खेलों को लेकर जितने जुनूनी थे, उनने ही वह अपने हर मकसद को पूरा करने के लिए भी जुनूनी थे। वह जो भी करने की ठान लेते उसे पूरा करके ही दम लेते थे।