ENG | HINDI

रिसर्च में हुआ खुलासा पार्टनर की शर्ट से दूर हो सकती है महिलाओं की ये बीमारी

पार्टनर की शर्ट

अगर आपसे कोई कहे कि पार्टनर की शर्ट सूंघिए तो आप ज़रूर नाक-भौंह सिकोरकर कहेंगी छी इतना गंदा काम.

शर्ट सूंघने का नाम सुनकर ही आपको पसीने की बदबू का एहसास होने लगता है, लेकिन आप जिसे गंदा काम समझ रही हैं ये आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. चौंक गई न, लेकिन ये सच है. हाल ही में एक रिसर्च में ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि पार्टनर की शर्ट सूंघने से महिलाओं का तनाव कम होता है.

एक शोध में कहा गया है कि रोमांटिक साथी की शर्ट को सूंघने से आपका तनाव कम होगा. शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि महिलाएं तब आराम महसूस करती हैं, जब वे अपने पुरुष साथी की गंध को सूंघती हैं.

पार्टनर की शर्ट

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया से ग्रेजुएट छात्रा और शोध की प्रमुख लेखिका मार्लिस होफर ने बताया, “कई लोग अपने साथी की शर्ट पहनते हैं या फिर जब साथी दूर होता है तो वे बिस्तर के उस तरफ सोते हैं, जिधर उनका साथी सोता है, लेकिन वे इस व्यवहार का कारण महसूस नहीं करते कि क्यों वे ऐसा करते हैं.”

होफर ने कहा, “हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि केवल साथी की गंध, जबकि वह आपके आसपास मौजूद न हो, तनाव घटाने में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है.” इसके विपरीत, किसी अजनबी की गंध विपरीत प्रभाव पैदा करती है और तनाव वाले हार्मोन-कॉर्टिसोल के स्तर को बढ़ा देती है, संभवत: ऐसा विकासवादी कारकों के कारण होता है.

पार्टनर की शर्ट

उन्होंने बताया, “कम उम्र से ही मनुष्यों में अजनबियों का डर होता है, खासतौर से अजनबी पुरुषों का. तो यह संभव है कि अजनबी पुरुष की गंध अपनी सुरक्षा के लिए ‘लड़ों या भागो’ प्रतिक्रिया के भाव को प्रेरित करती है, जिससे कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. यह बिना हमारी जानकारी के होता है.’ मतलब हम इस सबसे गुजर रहे होते हैं और सीधे तौर पर हमें इस प्रक्रिया का अहसास नहीं हो पाता है.

ये तो पहले से ही सभी जानते हैं कि पार्टनर का स्पर्श और प्यार भरी जादू की झप्पी तनाव को पलभर में कम कर देती है. क्योंकि जब पार्टनर आपको प्यार से छूता है या गले लगाता है तो शरीर में फील गुड हार्मोन्स का स्राव होता है जिससे आप अच्छा महसूस करने लगती हैं और तनाव कम हो जाता है. तभी तो सेक्स को भी स्ट्रेस बस्टर कहा गया है क्योंकि जब आप पार्टनर के साथ होती हैं उनकी बांहों में तो घर-ऑफिस की सारी परेशानियां भूलकर आप दोनों बस प्यार में डूब जाते हैं.

कुछ देर के लिए ही सही आप अपनी सारा तनाव भूल जाते हैं और खुश रहते हैं. इससे आपकी सेहत भी दुरुस्त रहती है. अब नए रिसर्च के मुताबिक पार्टनर के शरीर की गंध भी स्ट्रेस बस्टर का काम करती है.

तो अगली बार जब कभी आप तनाव में हो और गले लगाने के लिए पार्टनर पास में न हो तो पार्टनर की शर्ट को खुद से लिपटा लिजिए इससे भी आपका तनाव कम हो जाएगा. अरे हम मज़ाक नहीं कर रहे, एक बार ये तरीका आज़माकर तो देखिए.