ENG | HINDI

ऐसे किस करने से हो सकती है मौत !

पपिलोमा वायरस

पपिलोमा वायरस – ये तो हम सभी जानते हैं की यौन संबंध बनाने से एच.आइ.वी जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है.

लेकिन क्या आप ये जानते हैं की एक मामूली किस करने की वजह से आपको इस से भी खतरनाक और जानलेवा बीमारी के शिकार हो सकते हैं?

एक साधारण किस करने से भले ही आपको अपने शरीर में कुछ महसूस ना हो लेकिन आपके पार्टनर के बैक्टीरिया और आपके बैक्टिरिया एक दूसरे में ट्रांसफर हो जाते हैं. बता दे की अपने पार्टनर को किस करने में करीब 500 बैक्टीरिया और वायरस आपके मुह में घुस जाते हैं, यानी किस करना बैक्टीरिया को दावत देने जैसी बात है कि आओ मेरे पर हमला करो.

पपिलोमा वायरस

वैज्ञानिको के एक शोध में ये सामने आया की लोगों को अलग-अलग तरीके से अपने पार्टनर को किस करना पसंद होता है लेकिन इसी शौक के बीच लोगों को एक ऐसी गंभीर बीमारी हो सकती है जो की एड्ससे भी खतरनाक होती है. इस बीमारी के वायरस दिमाग में पनाह ले लेते हैं और इंसान को धीरे-धीरे मारते हैं. इस अनोखे वायरस का नाम पपिलोमा वायरस है जिसे आसान भाषा में ट्रांसमिशन भी कहा जाता है.

मानव पपिलोमा वायरस संक्रमण

इसे शॉर्ट में एचपीवी भी कहा जाता है. यह पपिलोमा वायरस आपके दिमाग में रहते हुए कैंसर की संभावना कई गुना बढा देता है. यह गर्भाशय ग्रीवा, योनि, लिंग, गुदा, मुहँया गले में कैंसर के खतरे को बढाता है. इस वायरस के दो प्रकार हैं एक एचवीपी 16 और दूसरा एचवीपी 18 यह दोनो ही वायरस 70 प्रतिशत कैंसर पीड़ित लोगो में पाए गए हैं. इसके अलावा बता दे की यह कैंसर की संभावना को 60 से 90 प्रतिशत बढ़ा देता है.

पपिलोमा वायरस

दो लाख से भी ज्यादा की हो चुकी है मौत

साल 2009 में हुए एक अध्ययन में ये सामने आया की एचपीवी संक्रमणों में मौखिक एचवीपी संक्रमणवाले पुरुषों के मुकाबले कॉलेज के पुरुषों ने ज्यादा मौखिक सेक्स किया था. इसके अलावा कई बडे-बडे वैज्ञानिकों और इंसिटीट्यूट ने इस पपिलोमा वायरस पर अध्ययन कर ये साबित किया है की अंतरंग चुंबन और मौखिकएचपी के बीच एक संघ मिला है.

साल 2012 में ये आँकड़े बहुत तेजी से बढ़ते नजर आए जिसमें करीब 5,28,000 नए मामलों के बारे में पता चला लेकिन इससे पहले इसके खिलाफ कुछ किया जाता 2,66,000 लोगों की इस बीमारी की वजह से मौत हो गई.

पपिलोमा वायरस

किस करना आज के दौर के युवाओं के लिए एक आम बात हो चुकी है आप आजकल के बच्चों को ऐसा करते हुए कल्ब, लवर्सपाइंट या पार्क में बहुत देखा जाने लगा है. जहा एक तरफ सेक्स के कारण एचआईवी जैसी बीमारी के लिए वैज्ञानिकों ने कंडोम का आविष्कार किया है वही वह किस के कारण फैलने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ कोई प्रोटेक्शन नहीं बना सकते.

इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को खुद को कंट्रोल करना सीखना होगा. एक अध्ययन में यह भी सामने आया था की यदि आप एक से अधिक पार्टनर को किस करते हैं तो इस बीमारी की संभावना दोगुनी हो जाती है.

एड्स की ही तरह अभी तक इस बीमारी का भी कोई ईलाज नहीं मिल सका है.