ENG | HINDI

मशहूर सिंगर पंकज उधास के ये मशहूर गाने जो आज भी है मशहूर !

पंकज उधास

पंकज उधास – भारत में कुछ ऐसे लोग हुए हैं जिन्होंने अपने हुनर के दम पर एक बेहतरीन इतिहास रचा है और इसी के साथ लोगों को सन्देश दिया है कर्मठता का।

हम सभी जानते हैं कि कोई भी गाना बनाये जाने के दो आवश्यक चरण होते हैं…

पहला चरण लिरिक्स यानी की गाने के शब्द और दूसरा सिंगर के द्वारा कम्पलीट सोंग। हम सभी के दिलों मे अक्सर एक सवाल होता है कि आखिर क्या कारण है कि 80 और 90 के दशक के लिरिक्स आज भी लोगों की जुबान में है?

तो इसका जवाब यह है कि पहले जब कोई भी गाना बनाया जाता था तो एक टीम वर्क रहता था. सभी लोग एक साथ बैठ कर अपना-अपना काम किया करते थे, और सभी को ख्याल होता था कि किसी की एक गलती से पूरी मेहनत पर पानी फिर सकता है इसलिए सभी के दिल में फिर चाहे वह तबला बजाने वाला हो, या फिर गाना गाने वाला, अपने काम को लेकर एक भावना रहती थी।

लेकिन आज के दौर में वह टीम वर्क खो गया है, अब गाना रिकॉर्ड करने के लिए टीम वर्क की जरूरत नहीं होती बल्कि अब जिसकी जरूरत होती है, वह अपना काम रिकॉर्ड करा के चला जाता है। और यही कारण है कि आज कल के गाने लोगों की जुबान में तो होते है लेकिन दिल में नहीं।

पुराने जमाने के गाने हमें स्पर्श कराते थे अद्भुत प्रेम का। यह प्रेम कभी प्रकृति के लिए तो कभी नायक का नायिका के लिए और तो कभी इन सबसे बढ़ कर देश के लिए होता था।इन लिरिक्स के राइटर की बात करें तो ये गाने कभी साहिर लुधियानवी की कलम से निकले तो कभी गुलजार की तो कभी दुसरे महान लिरिक्स की कलम से।

लेकिन अब हम बात करने जा रहे हैं.. सिंगर के द्वारा गाये जाने वाले गाने की. कोई भी सिंगर किसी भी लिरिक्स को उसके जरूरी मूड के अनुसार ही गाता है, ऐसे में ग़ज़ल गायक के रूप में पंकज उधास का नाम सबसे पहले आता है।

आपको बता दे कि 2006 में पद्य श्री पुरुष्कार से सम्मानित पंकज उधास को 1986 में आई फिल्म “नाम” से प्रसिद्धि मिली जिसमें इनका गाना “ चिट्ठी आई है… “ बहुत प्रसिद्द हुआ।  गाने की लिंक आप नीचे देख सकते है।

इसके अलावा पंकज का एक दूसरा मशहूर गाना “मैं खिलाडी तू अनाड़ी” से रहा जिसके बोल थे.. “होंठो पे तेरा नाम…”

पंकज उधास की गायकी का उदाहरण देता दयावान फिल्म का तीसरा गाना “आज फिर तुम पे प्यार आया है’ जिसका रीमिक्स हाल ही में आई मूवी हेट स्टोरी 2 में देखने को मिला था.

2001 में आई मूवी एक ही मकसद का गाना “चांदी जैसा रंग है तेरा, सोने जैसे बाल” यह गाना भी बहुत हिट रहा है.

पंकज उधास जैसे मशहूर सिंगर के ये गाने आज भी उतने ही ग्रीन है, जितने की पंकज है, इसके साथ हम शुक्रिया करते हैं उन लिरिक्स राइटर का जिनकी कलम ने ऐसे इतिहास बना देने वाले गाने लिखे। क्योंकि लिरिक्स किसी भी गाने की बुनियाद होती है।

Don't Miss! random posts ..